March 29, 2024

ज्योतिष और योग में करियर बनाने का सुनहरा मौका,20 सितंबर से शुरू हो रहा ‘जर्नी विद द मून’ कोर्स, जानिए कैसे करें अप्लाई

प्राचीन भारतीय पद्धति योग एवं ज्योतिष विज्ञान आज पूरे विश्व में पहचान बना चुकी है। योग और तीर्थनगरी ऋषिकेश को एक दूसरे का पर्याय माना जाता है। इतना ही नहीं तीर्थनगरी ऋषिकेश में आने वाले देश विदेश के पर्यटक इसे घुमने फिरने, धार्मिक दृष्टि से ही अहम नहीं मानते अपितु ऋषिकेश  पढ़ने लिखने की दृष्टी से भी सभी की पहली पसंद बन गया है।

बात चाहे योग विद्या की हो या एस्ट्रोलॉजी की, पूरी दुनिया को एक सूत्र में पिरोने वाला योग अब तीर्थनगरी की पहचान बन चुका है। अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि देश विदेश के योग एवं ज्योतिष विज्ञान के जिज्ञासुओं को यहाँ समय-समय पर होने वाले पाठ्यक्रम और वर्कशॉप्स का बेसब्री से इंतज़ार रहता है। ऐसे में इछुक लोगों के लिए ऋषिकेश स्थित अनुसंधान केंद्र श्री ज्योतिष 20 सितंबर से 21 अक्टूबर तक वैदिक ज्योतिष में अपने एक महीने के पाठ्यक्रम की शुरुवात का रहा है। कोर्स का नाम जर्नी-विद-द-मून है। इस कोर्स को ज्योतिष शिक्षक वेदांश पांडे द्वारा कराया जायेगा। इस एक महीने के कोर्स में छात्रों को सिखाया जायेगा कि कैसे अपना खुद का बर्थ चार्ट बनाना है। एक महीने के पाठ्यक्रम में छात्र आयुर्वेद और हठ योग की मूल बातें भी समझेंगे।

ज्योतिष, आयुर्वेद और हठ योग सीखने के बाद छात्र खुद को और दूसरों को भी ठीक कर सकते हैं। और यह करियर के लिए एक अच्छे विकल्प में से एक हो सकता है। एक महीने का यह कोर्स आपको ऋषिकेश सेंटर में दिया जायेगा, जहाँ छात्रों को रहने खाने का प्रबंध भी रहेगा।

 

कोर्स के दौरान आपको योग, अध्यात्म और ध्यान करना भी सिखाया जायेगा

 इस कोर्स के मुख्य ज्योतिष शिक्षक वेदांश पांडे हैं, जो एक विशिष्ट ज्योतिष विशेषज्ञ परिवार, भिलाई चारिशगढ़ से हैं। वेदांश ने सिंबोसिस (पुणे) से मीडिया में स्नातक और दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी की शिक्षा प्राप्त की है।

वेदांश को वैदिक ज्योतिष में लगभग 16 वर्षों की विशेषज्ञता प्राप्त है, और वह ज्योतिष के साथ कर्म संबंध में गहन शोध कर रहे हैं। एक महीने का कोर्स सीखने के बाद छात्र आसानी से ज्योतिष और योग में अपना करियर बना सकते हैं, इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको योग अलायन्स (यूएसए) से योग का सर्टिफिकेट्स दिया जायेगा। साथ ही श्री ज्योतिष संस्थान द्वारा आपको ज्योतिष का सर्टिफिकेट्स दिया जायेगा।

इस कोर्स को करने के लिए आप श्री ज्योतिष संस्थान, ऋषिकेश के वेबसाइट www.srijyotish.com पर जाकर अप्लाई कर सकते है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!