February 4, 2023

रूद्रप्रयाग :आजादी के 75 साल बाद भी सड़क मार्ग से कोशों दूर द्यूका गांव,ग्रामीण परेशान

दशज्यूला द्यूका गांवःरूद्रप्रयाग जनपद के दशज्यूला पट्टी का राजस्व ग्राम द्यूका वर्तमान समय में भी सड़क मार्ग से कोशो दूर है। जिसके कारण ग्रामीणों को घनघोर जंगल से चलकर 7 किलोमीटर दूर सड़क मार्ग द्वारीधार पंहुचना पड़ता है। सड़क मार्ग न होने से यहां के ग्रामीणों को भारी परेसानियों का सामना करना पड़ रहा है। खासकर गर्भवती महिलाओं,बीमार बुर्जूगों अस्पताल ले जाते वक्त कई बार रास्ते में ही दम तोड़ चुके है तो ग्रामीणों, स्कूली बच्चों को जंगल के रास्ते गुजरने पर जंगली जानवरों का भी सामना करना पड़ रहा है।
वही द्युका के ग्रामीण युवक प्रदीप सिंह बिष्ट, व कैप्टेन (से.नि.) राकेश बिष्ट का कहना है कि ग्राम सभा थपलगांव के इस राजस्व ग्राम के लिए 5 किलोमीटर सड़क राज्य योजना व 2 किलोमीटर जिला योजना के अर्न्तगत सड़क मार्ग स्वीकृत है।सात बार की सर्वे के बावजूद थपलगांव के कुछ ग्रामीणों के द्वारा सड़क मार्ग के लिए अवरोध पैदा किया जा रहा है। जिसमें इन लोगोें का कहना है कि उनके खेतों से सड़क मार्ग नहीं गुजरने दिया जायेगा। वही बांज के जंगल भी द्यूका गांव में सड़क मार्ग के लिए अवरोध बने हुऐ है। प्रदीप बिष्ट का कहना है कि इस सड़क मार्ग के बनने से अमकोना, सेरु, गोदरूगेर,पसो,घेरपेथर,लासट, दुयुका आदि गांव भी सड़क मार्ग से जुड़ जायेंगे।
आपको बता दें कि सड़क मार्ग से बंचित राजस्व ग्राम द्यूका के लिए भले ही सरकारी स्तर पर सड़क के प्रस्ताव पास हो लेकिन कुछ स्थानीय लोगों के विरोध व निजी स्वार्थ की राजनीती के कारण इस गांव की सड़क बनने में भारी अवरोध पैदा हो रहे है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!