December 7, 2022

अभिभावकों को बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य और दशाओं के लिए किया जागरूक

 

देहरादून, मानसिक स्वास्थ्य की जागरूकता और बचाव के लिए कार्यरत सामाजिक संस्था फोरगिवनेस फाउंडेशन सोसायटी द्वारा अभिभावकों को बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और समाधान के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में मनोवैज्ञानिक डॉ. पवन शर्मा (द साइकेडेलिक) द्वारा अभिभावकों को बच्चों के मस्तिष्क की क्रियाशीलता और प्रोग्रामिंग के बारे में बताया।

उन्होंने बताया कि किस तरह बच्चों का मानसिक विकास अपने आसपास के वातावरण और पारिवारिक मूल्यों से प्रभावित होता है और बच्चों के व्यक्तित्व निर्माण में योगदान देता है। डॉ. पवन शर्मा ने कई तरह के खेल और मनोरंजक और ज्ञानवर्धक खेलों के माध्यम से बच्चों और अभिभावकों को कई मानसिक जानकारियों से अवगत कराया। अभिभावकों ने अपने बच्चों के व्यवहार से जुड़े कई सवालों और जिज्ञासाओं का समाधान डॉ. पवन शर्मा सहित संस्था के अन्य सदस्यों से निःशुल्क परामर्श के दौरान पाये। डॉ. पवन शर्मा ने शिक्षकों को विद्यार्थियो से जुड़े मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानने और संवेदीकरण पर जोर देते हुए

 

कहा कि जल्दी ही फोरगिवनेस फाउंडेशन सोसायटी शिक्षकों को मानसिक स्वास्थ्य के लिए सशक्त करने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन करने वाली है इसके लिए इच्छुक विद्यालय संस्था से संपर्क करके अपने संस्थान में कार्यरत शिक्षकों के लिए कार्यशालाओं का आयोजन करवा सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!