April 12, 2024

आपदा प्रबंधन न्यूनीकरण पर राजकीय महाविद्यालय नागनाथ पोखरी में कार्यशाला का आयोजन।

 

हिमवंत कवि चंद्र कुवंर बर्त्वाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नागनाथ पोखरी में आपदा न्यूनीकरण दिवस पर महाविद्यालय के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ एवं गैर सरकारी संगठन सेवा इंटरनेशनल के तथावधान में आपदा जागरूकता व क्षमता का विकास विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में महाविद्यालय की आपदा प्रबंधन का प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ रामानंद उनियाल द्वारा सेवा इंटरनेशनल से आये प्रबंधक एवं प्रशिक्षकों का स्वागत किया गया।
इस दौरान डॉ. शिवानंद ने कहा कि आपदा मानव के जीवन का एक अभिन्न अंग है जिसे रोका नहीं जा सकता है परंतु इसके लिए मानव पहले ही प्रशिक्षित कराकर आपदा जोखिंम में कमी लायी जा सकती है।
इस कार्यशाला में ट्रेनिंग अफसर लोकेंद्र बलोदी द्वारा महाविद्यालय के प्रेक्षागृह में एक विस्तृत व्याख्यान पीपीटी के माध्यम से दिया गया। बलोदी ने भारतवर्ष एवं उत्तराखंड में समय-समय पर भौगोलिक दृष्टिगत विभिन्न देवीय आपदाओं का विस्तार पूर्वक व्याख्यान किया।
उन्होंने कार्यशाला मैं छात्र-छात्राओं के माध्यम से आपदा प्रबंधन के विभिन्न उपयोगों का प्रदर्शन कराया। इस दौरान प्रोजेक्ट इंचार्ज मनवर रावत, सीडीओ तरुण वेस्ट, तस्वीरा नेगी, महाविद्यालय के प्राध्यापक अभय कुमार श्रीवास्तव, डॉ चरणसूत, डॉ अनिल कुमार, डॉ शाजिया सिद्दीकी, डॉ,जगजीत सिंह, डॉ आशु सिंह ,डॉ शशि चौहान, डॉ,कंचन सहगल, डॉ, आयुष, डॉ प्रवीण मैठानी, महाविद्यालय के समक्ष समस्त कर्मचारी एवं शिक्षक गण मौजूद रहे

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!