December 7, 2021

फॉक मीडिया कैंपेन के तहत चल रहा प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

अल्मोड़ा। राष्ट्रीय विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी संचार परिषद, भारत सरकार व स्पेक्स, देहरादून के सहयोग से विकास खण्ड सल्ट के दाड़मी गांव में फोक मीडिया कैम्पेन कार्यक्रम के अन्तर्गत चल रहा प्रशिक्षण कार्यक्रम आज संपन्न हो गया। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों ने नुक्कड़ नाटक की विभिन्न विधाओं को सीखा।

12 नवम्बर से प्रारम्भ हुए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न सामाजिक विषयों के साथ-साथ खाद्य पदार्थो में मिलावट, ई-वेस्ट की समस्या व प्रबन्धन, कोविड से बचाव हेतु टीकाकरण, सुपोषण, कृषि व पशुपालन से जुड़े विषयों पर नुक्कड़ नाटक तैयार किये गये।

इस अवसर पर स्पेक्स, देहरादून को सचिव डा0 बृज मोहन शर्मा ने कहा कि नुक्कड़ नाटक जैसे लोक माध्यम हमारे समाज में संदेश देने का एक कारगर तरीका है, इसके माध्यम से समाज में जागरुकता एंव चेतना का बेहतरीन संचार किया जा सकता है। उन्होंने बताया की प्रशिक्षण के बाद अब यह प्रशिक्षित टीम सल्ट व नैनीडांडा विकास खण्ड के 60 गांवों में जागरुकता अभियान चलाएगी। कार्यक्रम में ग्वालियर से जितेन्द्र भटनागर व लखनऊ से के0 के0 राय बतौर प्रशिक्षक रहे।

इस अवसर पर कार्यक्रम की स्थानीय समन्वयक संस्था श्रमयोग के राकेश उपाध्याय ने र्कायक्रम के सफल संचालन के लिए सभी का धन्यवाद किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *