March 19, 2024

खेल विभाग की लापरवाही बिफरी मंत्री रेखा आर्या,अधिकारियों को दिये सख्त निर्देश

 

राज्य में जारी हो चुका है खेल छात्रवर्ती का जिओ-रेखा आर्या

प्रदेश में जल्द बनेगा स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फण्ड-रेखा आर्या

खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में दिया जाएगा क्षेतिज आरक्षण-रेखा आर्या

29 अगस्त को होगा खेल छात्रवर्ती योजना का विधिवत शुभारंभ, मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी करेंगे योजना का शुभारंभ-रेखा आर्या

खेल विभाग की वेबसाइट अपडेट नही होने पर नाराज हुई खेल मंत्री,1 हफ्ते में वेबसाइट को जल्द अपडेट करने के खेल मंत्री रेखा आर्या ने दिए निर्देश

देहरादून:यमुना कॉलोनी स्थित शासकीय आवास पर खेल एवं युवा कल्याण मंत्री  रेखा आर्या ने खेल विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक में  मंत्री  रेखा आर्या ने पूर्व में खेल विभाग में किये गए कार्यो की प्रगति रिपोर्ट के बारे में जानकारी सम्बंधित अधिकारियों से ली। मंत्री  ने कहा कि मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी की पूर्व में खेल विभाग की जो भी घोषणाएं हैं जिनमे खेल मैदान भी शामिल हैं वो कार्य कहाँ तक पहुंचे हैं,साथ ही ऐसे खेल के मैदान जिनमे जमीन सम्बंधी मामलों में तकनीकी पेच देखने को मिल रहे हैं इसको लेकर विभाग को निर्देशित कर दिया गया है। साथ इस संबंध में संबंधित जनप्रतिनिधियों को सूचना देने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

वहीं खेल विभाग के जारी हो चुके जिओ पर  मंत्री  रेखा आर्या ने कहा कि यह बेहद हर्ष का विषय है कि राज्य में खेल छात्रवर्ती का जिओ जारी हो चुका है।खेल छात्रवर्ती का जिओ जारी होने से प्रदेश के खिलाड़ियों को अपने खेल को निखारने का मौका मिलेगा।खेल मंत्री  रेखा आर्या ने कहा कि मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी की उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के अंतर्गत राज्य के 8 से 14 वर्ष तक के उदीयमान खिलाड़ियों को प्रति जनपद 150-150 बालक-बालिकाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये की खेल छात्रवर्ती दी जाएगी।इस पहल से प्रदेश के खिलाड़ियों का एक और जहाँ खेल कौशल विकसित होगा तो वहीं उन्हें खेलों से जुड़े रहने,भविष्य के लिए खिलाड़ी तैयार करने में विभाग को मदद मिलेगी।

मंत्री  रेखा आर्या ने 8 से 14 वर्ष तक के बच्चो को छात्रवर्ती दिए जाने को लेकर बताया कि आगामी 29 अगस्त जिस दिन खेल दिवस मनाया जाता है इस दिन खेल छात्रवर्ती योजना का विधिवत शुभारंभ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी  के कर कमलों के द्वारा किया जाएगा।साथ ही जल्द ही इस संबंध में कार्ययोजना बनाये जाने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

खेल मंत्री  रेखा आर्या ने कहा कि खेल पॉलिसी के अंतर्गत जिन-जिन चीजों का जिओ जारी होना है इस बाबत अधिकारियों को निर्देश आज की बैठक में दिए गए हैं कि जल्द ही जिओ को जारी किया जाए।वित्त विभाग में कई जीओ लंबित हैं ,इस संबंध में खेल सचिव को वित्त सचिव से बात कर लंबित पड़े जीओ को जारी करने के निर्देश भी दिए गए ।

मंत्री  ने खेल आरक्षण दिए जाने को लेकर बताया कि हमारे खिलाड़ियों को 4 प्रतिशत क्षेतिज आरक्षण दिए जाने की व्यवस्था थी लेकिन न्यायालय में यह मामला चल रहा है ऐसे में हम किस प्रकार से पुनः क्षेतिज आरक्षण को पुनर्जीवित कर सकते हैं ,इस संबंध में सम्बंधित अधिकारियों को इसका समाधान निकालने के निर्देश भी दिए गए।

खेल मंत्री ने केरल,उड़ीसा व हरियाणा राज्यों के स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फण्ड का अध्ययन करने के दिये निर्देश

मंत्री  रेखा आर्या ने खेल विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि प्रदेश में स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फण्ड बनाया जाएगा ताकि खेल विभाग वित्तीय रूप से सशक्त बन सके। मंत्री ने बताया कि केरल,हरियाणा और उड़ीसा राज्यो में यह व्यवस्था लागू है। मंत्री श्रीमती रेखा आर्या ने अधिकारियों को इन राज्यों के स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फण्ड का अध्ययन करने के निर्देश दिए ताकि खेल विभाग के लिए सीएसआर व अन्य मद से वित्तीय प्रबंधन हो सके जिससे खिलाड़ियों को आवश्यक संसाधन उपलब्ध हो सकें ।

खेल विभाग की वेबसाइट अपडेट नही होने पर नाराज हुईं खेल मंत्री

वहीं खेल मंत्री  रेखा आर्या ने खेल विभाग की वेबसाइट अपडेट नही होने को लेकर अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त की। मंत्री महोदया ने कहा कि उनके द्वारा पूर्व की बैठक में भी वेबसाइट को अपडेट करने के निर्देश दिए गए थे लेकिन अधिकारियों की तरफ से इस और किसी भी प्रकार का ध्यान नही दिया गया जो कि बेहद गंभीर विषय है। मंत्री महोदया ने जल्द से जल्द खेल विभाग की वेबसाइट को पूरी तरह से अपडेट करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। मंत्री श्रीमती रेखा आर्या ने बताया कि वेबसाइट अपडेट होने से इसमें विभाग की सम्पूर्ण जानकारी कोई भी व्यक्ति आसानी से हासिल कर सकता है जिससे उसे खेल विभाग के बारे में हर एक जानकारी व विभाग की गतिविधि प्राप्त हो सकेगी।

इस दौरान बैठक में सचिव खेल एवं युवा कल्याण विभाग  अभिनव कुमार, निदेशक खेल एवं युवा कल्याण डॉ. जीएस रावत ,संयुक्त निदेशक खेल  एसके सारकी , उपनिदेशक खेल मनोज कुमार शर्मा, सहायक निदेशक खेल  एसके डोभाल ,संयुक्त निदेशक युवा कल्याण  अजय कुमार अग्रवाल,उपनिदेशक युवा कल्याण  शक्ति सिंह मोजूद रहे ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!