January 27, 2022

पांडव नृत्य: रानौ गांव चक्रव्यूह नाटक में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, ग्रामीण महिलाओं ने किया झूमैलो व चौंफूला नृत्य

चमोली: पोखरी ब्लाक के रानौ गांव में एतिहासिक पांडव नृत्य के दौरान चक्रव्यूह नाटक का मंचन किया गया।कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि पूर्व कैविनेट मंत्री राजेन्द्र भण्डारी व जिला पंचायत अध्यक्ष चमोली रजनी भण्डारी ने किया।
करोना काल के बाद आयोजित पांडव नृत्य के इस खास कार्यक्रम में क्षेत्र के दर्जनों गांवों से आये श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा।जिसमें महिलाओं की संख्या ज्यादा रही। पूर्व मंत्री राजेन्द्र भण्डारी ने कहा कि जिस तरह से कौरवों ने धोखे से अभिमन्यु को घेर कर मारा वह अधर्म का काम था और वही कारण कौरवों के पतन का कारण बना। महाभारत हमें अधर्म पर धर्म की जीत की प्रेरणा देता है। वही रजनी भण्डारी ने कहा कि यह पवित्र भूमि पांडवों की है जहां से पांडव देवता स्वर्ण गये है।हमारा सौभाग्य है कि हम इस कार्यक्रम में आये और हमें पांडव देवताओ का आशीर्वाद प्राप्त हुआ है।


इस अवसर पर ग्राम प्रधान रानौ चन्दर सिंह भण्डारी काफी खुश व उत्साहित नजर आये। उन्होंने नव युवक मंगल
दल महिला मंगल व सभी सहयोगियों का आभार व्यक्त किया।उन्होंने कहा कि पौराणिक नृत्य हमारी धरोहरें है,इन्हें जीवित रखना हमारा कर्तव्य है।
कार्यक्रम के दौरान चक्रव्यूह समेते,दुर्योधन बध,दुशासन बध,भीष्म पितामह युद्ध,श्रीकृष्ण- अर्जुन गीता संवाद आदि नाटकों का भी शानदार मंचन किया गया। रात्रि समय में ग्रामीण महिलाओं के द्वारा परम्परागत झूमैले नृत्य,चौफूला व बाघ बाखरी का खेल किया गया ।जिसको लोगो ने खूब पसंद किया।

चक्रव्यूह नाटक के दौरान सीनियर रेडियोलॉजिस्ट व सीनियर पीआरओ दून मेडिकल कालेज महेन्द्र सिंह भण्डारी,सतीश भण्डारी,अर्जुन भण्डारी के द्वारा सभी श्रद्धालुओं के लिए भण्डारे का आयोजन किया गया।

गौरतलब है कि, रानौ गांव में गांव में 20दिसंबर से पांण्डव नृत्य का आयोजन किया जा रहा है जो 30 दिसंबर को जलयात्रा के बाद समापन हो जायेगी। भूमियाल देवता रावल की विदाई 31 दिसंबर को किया जाएगा।

 

-भानु प्रकाश नेगी,रानौ गांव चमोली

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *