January 26, 2022

चारधाम के पुराने मार्गों की खोज में निकला दल ट्रेकिंग पूरी कर पहुंचा गोपेश्वर, डीएम हिमांशु खुराना ने दी बधाई

रिपोर्ट संदीप कुमार

चमोली। पुराने रास्तों से उत्तराखंड के चारों धामों की पैदल ट्रेकिंग पूरी करने बाद उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड व ट्रेक द हिमालय का 25 सदस्यीय दल आज गोपेश्वर पहुंचा। जहां जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने दल के सभी सदस्यों को ट्रेकिंग पूरी करने पर बधाई देते हुए टीम के अनुभवों को जाना।

बता दें कि उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड यानि यूटीडीबी ने ट्रेक द हिमालय के साथ मिलकर चारों धामों के पौराणिक मार्ग को पुर्नजीवित करने के उदेश्य से 25 अक्टूबर को ऋषिकेश से पैदल यात्रा शुरू की थी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दल को रवाना किया था।

दरअसल उत्तराखंड में पर्यटन को बढावा देने के लिए ऋषिकेश से चारों धाम तक पुराने रास्ते की तलाश शुरू की गई है। ताकि सदियों पुरानी विरासत को संरक्षित रखा जा सके। इसके लिए एसडीआरएफ, पर्यटन, माउंटनेरिंग के विशेषज्ञों की 25 सदस्यों की टीम को भेजा गया। दल ने पुरानी पगडंडियों से होते हुए पूरे रास्ते का अध्ययन कर वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी के साथ जानकारी एकत्रित कर ली है।

वहीं प्रोजेक्ट मैनेजर राकेश पंत ने बताया कि ऋषिकेश से पुरानी पगडंडियों से होते हुए यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ की करीब 1200 किलोमीटर पैदल यात्रा 43 दिनों में पूरी करने के बाद ट्रेकिंग दल गोपेश्वर पहुंचा है। यहां से ऋषिकेश पहुंचने पर यात्रा का समापन होगा। ट्रेकिंग दल में सुधांशु तोमर, जसपाल पंवार, महेश चन्द्रा, नितेश खेतवाल, नरेन्द्र बिष्ट, नरेन्द्र उपराय, मुकेश नेगी, करन कक्कर, अभिषेक, विजयपाल, जसपाल रावत, संदीप, आयुष, बिल्लू नेगी आदि सदस्य शामिल है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *