March 4, 2024

हाईटेक हुई होमगार्ड,द्रुत मोबाईल एप्लिकेशन का सीएम ने किया शुभारंभ

 

Home Guard becomes hi-tech, CM launches fast mobile application

होमगार्ड्स विभाग द्वारा आपदा से प्रभावित आम जनमानस को द्रुत गति से सहायता प्रदान किये जाने के उद्देश्य से “द्रुत” मोबाईल एप्लिकेशन की शुरूआत होमगार्ड्स स्थापना दिवस-2023 के अवसर पर मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड सरकार द्वारा की गयी। विभाग की ओर से होमगार्ड्स एवं नागरिक सुरक्षा मुख्यालय, देहरादून में बाईक रैली का आयोजन किया गया। “द्रुत” मोबाईल एप रैली में कावासाकी, निंजा, बी०एम० डब्लू०, के०टी०एम०, बुलेट जैसी सुपर बाईक उत्तराखण्ड राज्य एवं एन०सी०आर० क्षेत्र चण्डीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद आदि क्षेत्रों से प्रतिभाग किया गया। उक्त आयोजन में धनन्जय चौहान (ड्रेगर), जितेन्द्र चौहान (प्रो राईडर), देवांश (बाखुन्डी ब्लो) आदि जैसे सुपर बाईकर एवं यू टयूबर मौजूद थे, जिनके लाखों सब्सक्राईबर्स है। होमगार्ड्स एवं नागरिक सुरक्षा मुख्यालय में यू-ट्यूबर व सब्सक्राईबर के बीच रस्सा कशी का आयोजन भी किया गया।

इस बाईक रैली में डिप्टी कमाण्डेन्ट जनरल,  अमिताभ श्रीवास्तव एवं  राजीव बलोनी द्वारा अपनी बाईकों से प्रतिभाग करते हुये अनुशासित तरीके से देहरादून के प्रमुख स्थानों से होते हुये रैली निकाली गयी, जिसमें नव चयनित महिला होमगार्ड्स स्वयंसेवकों द्वारा बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया गया। उक्त रैली में यू-ट्यूबर व उनके सब्सक्राईबर, पुलिस विभाग के अधिकारी/कार्मिक एवं अन्य गणमान्य लोग भारी संख्या में मौजूद थे। यू-ट्यूबरों द्वारा यह बताया गया कि वह अपने चैनल में सब्सक्राईबर्स को “द्रुत” मोबाईल एप के बारे में बतायेंगे तथा अपने चैनल एवं बाईक पर “द्रुत” मोबाईल एप स्टीकर लगाकर “द्रुत” मोबाईल एप का प्रचार-प्रसार भी करेंगे। सुपर बाईकर्स के बारे में यह माना जाता है कि वह तेज गति से बाईक चलाते हैं, जिसमें उनके द्वारा शपथ ली गयी कि वह सभी आम जनमानस को जिन्दगी के महत्व के बारे में समझायेंगे। यू-ट्यूबर्स द्वारा होमगार्ड्स विभाग के साथ कार्य करने की इच्छा जाहिर करते हुये कमाण्डेन्ट जनरल, होमगार्ड्स  केवल खुराना (आई०पी०एस०) का धन्यवाद किया गया।

डिप्टी कमाण्डेन्ट जनरल राजीव बलोनी द्वारा “द्रुत” मोबाईल एप के सम्बन्ध में बताया गया कि प्रदेश के समस्त होमगार्ड्स एवं नजदीकी चिकित्सालयों की मैपिंग “द्रुत” मोबाईल एप में करा ली गयी है। चूंकि उत्तराखण्ड एक आपदा प्रभावित राज्य है। अतः उक्त एप का प्रयोग कर प्रभावित व्यक्ति द्वारा एप के माध्यम से सम्पर्क करने पर 03 नजदीकी होमगार्ड्स को प्रभावित व्यक्ति की सहायता हेतु सूचना प्राप्त होगी। जिससे अत्यल्प समय में सहायता हेतु आपदा प्रभावित व्यक्ति के पास सम्बन्धित होमगार्ड्स पहुंच जायेंगे। पूरे विश्व में सम्भवतः उत्तराखण्ड ऐसा प्रथम राज्य है, जिसमें आपदा प्रबन्धन के क्षेत्र में एक ऐसा एप “द्रुत” तैयार किया गया है, जिसमें किसी वर्दीधारी संगठन के लगभग 6000 जवानों को व्यक्तिगत रूप से सफलतापूर्वक जोड़ा गया है।
किसी भी आपदा/आपात या दुर्घटना की स्थिति में आम जन का कोई भी व्यक्तिजिसके द्वारा “द्रुत” एप डाउनलोड किया गया है, पूरे प्रदेश में यदि कहीं पर भी इस एप को खोल कर वह अपनी सहायता के लिए पैनिक बटन दबाता है तो उसके सबसे नजदीकी होमगार्ड्स के मोबाइल में डाउनलोड एच.जी. एडमिन एप पर उस व्यक्ति का मोबाइल नम्बर व उसकी उस समय की वर्तमान लोकेशन प्राप्त हो जायेगी। जिस पर वह होमगार्ड्स यथाशीघ्र कार्यवाही करते हुए उस व्यक्ति के मोबाइल नम्बर पर कॉल करके उसकी प्राप्त लोकेशन पर पहुँचकर उस पीड़ित व्यक्ति की सहायता करेगा। यदि पीड़ित व्यक्ति को स्वास्थ्य लाभ की आवश्यकता है तो, तत्काल समय पर होमगार्ड्स स्वंयसेवक द्वारा 108 पर फोन करके एम्बुलेंस को बुलाना होगा, तथा यदि एम्बुलेंस के पहुँचने में देरी होने की सम्भावना हो तो वह किसी अन्य निजी कार/वाहन से पीड़ित व्यक्ति को शीघ्रता से नजदीकी अस्पताल में उपचार हेतु भर्ती करायेगा। साथ ही वह नजदीकी थाना/चौकी को घायल व्यक्ति के बारे में सूचना भी देगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!