March 29, 2024

अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज नागनाथ में गणित प्रवक्ता की अव्यवस्था पर अभिभावक संघ ने उपजिलाधिकारी व खंड विकास अधिकारी को दिया ज्ञापन

नागनाथ पोखरीः अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज नागनाथ में गणित की प्रवक्ता प्रियंका उनियाल को व्यवस्था पर इंटर कॉलेज लंगासू भेजा गया है,जबकि इंटर कॉलेज नागनाथ में गणित के पद पर दूसरा कोई शिक्षक नहीं है इस विद्यालय में वर्तमान में 347 से अधिक छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। वहीं कक्षा 11 व 12 में 46 छात्र छात्राएं गणित में अध्यनरत है।
पोखरी ब्लाक के अंतर्गत मात्र एक अटल उत्कृष्ट इंटर कॉलेज नागनाथ है उसकी स्थिति ऐसी बन रही है। एक तरफ राज्य सरकार अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में सभी शिक्षकों और व्यवस्थाओं पर अपनी पीठ थपथपाते नजर आती है।लेकिन दूसरी ओर गणित के छात्र छात्राओं को नजरअंदाज करते हुए महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा उत्तराखंड के द्वारा इस प्रकार की व्यवस्था की जाती है। कि अधिक छात्र संख्या वाले विद्यालय से कम छात्र वाले विद्यालय में अध्ययापकों को अटैच किया जाता है।यह छात्र छात्राओं के भविष्य के साथ साफ तौर पर खिलवाड़ है।
छात्र छात्राओं के भविष्य पर लटकती तलवार को लेकर राजकीय अटल उत्कृष्ठ इंटर काॅलेज नागनाथ के प्रधानचार्य ज्ञानी लाल शैलानी ने चिन्ता जताई है। प्रधानाचार्य का कहना है कि, मेरे खुद के निवेदन पर गणित की प्रवक्ता प्रियंका उनियाल को छात्रा छात्राओं के प्रयोगात्मक परीक्षा तक रोका गया, लेकिन शासनदेश के बाद उन्हें विद्यालय में रोकना संभव नहीं था। वर्तमान समय में अब 16 फरवरी से छात्र छात्राओं के परीक्षा होने वाली है लेकिन इसका असर विद्यालय में नये प्रवेश करने वाले छात्र छात्राओं पर पडेगा क्योंकि गणित विषय का प्रवक्ता न होने से इस विद्यालय में नये छात्र छात्राओं की संख्या में कमी आ सकती है साथ ही अन्य अध्ययनरत छात्र छात्राओं का भविष्य भी अधर में लटकता दिखाई दे रहा है। यह स्कूल के लिए र्दुभाग्य की बात है।
वही अभिभावक संघ के अध्यक्ष जितेन्द्र प्रसाद सती ने के नेतृत्व में अभिभावकों ने खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पोखरी व उपजिलाधिकारी को ज्ञापन दिया है। जिसमें अभिभावकों ने अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर काॅलेज नागनाथ की गणित प्रवक्ता प्रियंका उनियाल को राजकीय इंटर कॉलेज लंगासू में व्यवस्था पर भेजन पर भारी रोष प्रकट किया गया है। अभिभावक संघ का कहना है कि अटल उत्कृष्ठ राजकीय इंटर कॉलेज नागनाथ में कक्षा 11 और 12 में 46 छात्र-छात्राएं गणित में अध्यनरत होने के बावजूद इस विद्यालय की व्यवस्था किया प्रवक्ता गणित को राजकीय इंटर काॅलेज लंगासू भेज दिया गया है। अभिभावक संध ने चेताया है कि 10 दिन के भीतर गणित की प्रवक्ता को मूल विद्यालय में नहीं भेजा गया तो 14 फरवरी से खंड विकास कार्यालय पोखरी में धरना प्रदर्शन करने को मजबूर होंगे जिसकी सारी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।
आपको बता दंे कि, राजकीय इंटरमीडिएट काॅलेज नागनाथ पोखरी ब्लाक का सबसे नजदीकी और जनपद का सबसे पुराना एतिहासिक स्कूल है। इस विद्यालय में सीबीएसी पैर्टन के साथ साथ हिन्दी व अंग्रेजी माध्यम से बच्चों को पढाया जाता है। इस विद्यालय का 122 साल से अधिक का अपना गौरवमयी इतिहास रहा है। इसी विद्यालय से कालजयी रचनाकार हिमवंत कवि चन्द्र कुवंर बत्त्र्वाल व विकास पुरूष के नाम से विख्यात नरेन्द्र सिंह भण्डारी समेत अनेक महापुरूषों ने अध्ययन किया।
पोखरी से भानु प्रकाश नेगी व संतोष नेगी की रिपोर्ट

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!