March 4, 2024

खुशखबरीः30 सरकारी विद्यालय बनेंगे ‘स्मार्ट स्कूल’-मुख्य शिक्षा अधिकारी चमोली

-भानु प्रकाश नेगी,गोपेश्वर चमोली
चमोली/गोेपेश्वरःसरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के लिए यह खबर खास है। दरअसल अब चमोली जनपद में तीस स्मार्ट स्कूल बनाये जा रहे है। जिससे बच्चों को गुणवक्ता पूर्ण व तकनीकी शिक्षा मिल सकेगी। मुख्य शिक्षा अधिकारी चमोली कुलदीप गैरोला के अनुसार इन स्मार्ट स्कूलों को जिला अधिकारी द्वारा जारी बजट जिला योजना के अर्न्तगत बनाया जायेगा।
उन्होनें बताया कि इसके अतिरिक्त 45 विद्यालयों को कम्प्युटर दिये जायेंगे साथ ही जिला योजना के लगभग 7 करोड़ रूपये की धनराशि से प्राथमिक से लेकर माध्यमिक स्कूलों की मरम्मत की जायेगी। भूकम्प रोधी तकनीकी के लिए जनपद के कई इंटरमीडिएट कॉलेजों को चिन्हित किया गया है। नार्वाड की मदद से राज्य सरकार स्कूलों के निमार्ण कार्यो के लिए धन आवंटित कर रही है। राज्य सरकार का लक्ष्य है कि किसी भी स्कूल में संसाधनों की कमी न हो और हम इस लक्ष्य को जल्द हासिल करेंगे।
आपको बता दें कि,अधिकतर सरकारी विद्यालयों में छात्र छात्राओं की संख्या में हर साल कमी आ रही है। सरकारी विद्यालयों में प्रायमरी से लेकर इंटरमीडिएट की पढ़ाई का माध्यम अंग्रेजी न होना,विद्यालयों में तकनीकी शिक्षा का आभाव,विद्यार्थियों को बैठने और र्स्माट कक्षा का आभाव इसका बड़ा कारण है। हॉलाकि राज्य सरकार द्वारा अटल आर्दश,अटल अत्कृष्ठ विद्यालयों के निमार्ण से विद्यार्थियों को लाभ मिल रहा है, लेकिन प्रायमरी व माध्यिमिक शिक्षा में बहुत अधिक गुणवक्ता पूर्ण सुधार लाने की आवश्यकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!