March 28, 2024

सराहनीय पहल:फोरगिवनेस फाउंडेशन सोसायटी ने आयोजित किया (Transgender) समुदाय के लिए विशेष मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम

 

देहरादून: मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में निरंतर कार्य करने वाली समाजिक संस्था फोरगिवनेस फाउंडेशन सोसायटी द्वारा एक बार फिर सराहनीय पहल करते हुए समाज में उपस्थित विपरीत लिंगीय (Transgender) समुदाय के लोगों को सशक्त मानसिक स्वास्थ्य और दैनिक जीवन के तनाव से मुक्ति के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में संस्था के अध्यक्ष डॉ. पवन शर्मा ने आए हुए लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूक किया और नकारात्मक मानसिक भावनाओं के प्रभाव को कम करने और उनसे बच कर सकारात्मकता बढ़ाने के लिए गुर बताये। उन्होंने कहा कि हमारे समाज द्वारा विपरित लिंगीय (transgender) व्यक्तियों को लेकर किए जाने वाले बुरे बर्ताव, अस्वीकार्य रवैये और नकारात्मक आचरणों से पड़ने वाले असर और तनाव सामान्य जीवन जीने से रोकते हैं और खुद को आगे बढ़ने से रोकते हैं। सकारात्मक मानसिक दशा को बनाए रख कर वे अपने जीवन को सही दिशा में ले जा सकते हैं।

इसके लिए डॉ. पवन शर्मा ने मानसिक तकनीक के कुछ गुर सिखाये और काउंसिलिंग के द्वारा पुराने कड़वे अनुभवों और पुरानी यादों के बुरे प्रभावों से छुटकारा पाने के लिए मदद करी और प्रतिभागियों के मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े सवालों के जवाब भी दिए। इस अवसर पर भूमिका भट्ट शर्मा, एडवोकेट कुलदीप भारद्वाज, पूनम नोडियाल, विभा भट्ट, राहुल भाटिया और सागर डोगरा ने सहयोग।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!