October 22, 2024

अमर बलिदानी मेजर आशाराम त्यागी की स्मृति में दो दिवसीय सनातन कान्क्लेव सम्पन्न।

 

गाजियाबाद स्थित गोविंदपुरम के प्रीतम फार्म में श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़ा एवं दिल्ली संत महामंडल के मार्गदर्शन में और अमर बलिदानी मेजर आशाराम त्यागी सेवा संस्थान के तत्वाधान में आयोजित दो दिवसीय सनातन कॉन्क्लेव सम्पन्न हुआ।

 

सनातन एनक्लेव के प्रथम दिन देश भर से आये धर्माचार्यो, महामंडलेश्वरों तथा बुद्धिजीवियों ने सनातन धर्म तथा राष्ट्र की रक्षा के लिए लोगों से एकजुट होने का आह्वान किया।

कान्क्लेव के दूसरे दिन अमर बलिदानियों की स्मृति में *तर्पण एक महाश्राद्ध* का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ हवन,तर्पण और दीप यज्ञ से किया गया तथा अमर बलिदानियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

कार्यक्रम में दीप प्रज्वलित करते हुए शिवशक्ति धाम डासना के पीठाधीश्वर व श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद गिरि ने कहा कि आज हमने अपने पूर्वजों के अतुलनीय बलिदानों की उपेक्षा करके कायरता और अकर्मण्यता की सारी पराकाष्ठा पार करके अपनी आने वाली पीढ़ियों के अस्तित्व को खतरे में डाल दिया है।अब भी समय है।अगर हम अब भी जाग जाए तो बहुत कुछ बचाया जा सकता है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे उत्तर प्रदेश के ऊर्जा राज्यमंत्री  सोमेंद्र तोमर ने सनातन धर्म के अमर बलिदानियों को नमन करते हुए आयोजको को साधुवाद दिया और कहा कि अपने इतिहास को याद रखना और बलिदानियों को यथोचित सम्मान देना,यह हम सबका कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि जो कौम अपने अमर बलिदानियों को भूल जाती है,वो कौम धीरे धीरे अपना अस्तित्व खो देती है।कौम को इतिहास याद दिलाने के लिये ऐसे कार्यक्रमों की बहुत आवश्यकता है।

वीर रस के महनीय कवि अर्जुन सिसौदिया की अध्यक्षता में अमित शर्मा, कमल आग्नेय,सुमित ओरछा,बहन मधु मोहिनी उपाध्याय, चेतन नितिन खरे,पीयूष मालवीय,कुशल कुशवाहा,स्वदेश यादव व विकास त्यागी ने वीर रस की सर्वश्रेष्ठ कविताओ का पाठ किया।
अखिल भारतीय ब्रह्मर्षि समाज के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष श्री सुनील त्यागी ने कहा कि हमें अपने कमर बलिदानियों के जीवन से प्रेरणा लेकर से सनातन धर्म और राष्ट्र की रक्षा के लिए आगे आना होगा।

कार्यक्रम में अखिल भारतीय ब्रह्मषि महासंघ की राष्ट्रीय महासचिव डा.उदिता त्यागी, पत्रकार एवं श्री हंसलोक आश्रम, छतरपुर, दिल्ली के मीडिया प्रभारी भागेश कुमार त्यागी, पूर्व पार्षद राजेन्द्र त्यागी जी,अमर बलिदानी मेजर आशाराम त्यागी सेवा संस्थान के चेयरमैन नीरज त्यागी, अध्यक्ष मुकेश त्यागी, महामंत्री अक्षय त्यागी, कोषाध्यक्ष संजय बहेड़ी, नरेंद्र काकड़ा, प्रमोद त्यागी,अनिल यादव, डॉ विनय गोयल, शशि चौहान,रविंद्र त्यागी अवनीश त्यागी,अखिल भारतीय त्यागी ब्राह्मण सभा के अध्यक्ष पुनीत त्यागी, जिला अध्यक्ष सुरेश चंद त्यागी, विजेंदर त्यागी, मास्टर ब्रह्मदत्त त्यागी, अजय त्यागी दिनकरपुर सुरेश त्यागी, सेवाराम त्यागी, प्रेमचंद त्यागी दुहाई, अजय सरना सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित रहे।?

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!