September 26, 2022

बाल विकास एवं महिला सशक्तिकरण विभाग की शहर परियोजना, देहरादून द्वारा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सप्ताह कार्यक्रम का किया आयोजन

बाल विकास एवं महिला सशक्तिकरण विभाग की शहर परियोजना, देहरादून द्वारा भण्ड़ारी भाग सेक्टर में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें परियेाजना के तहत आच्छादित विभिन्न लाभार्थियों को परियोजना के लाभ उठाने हेतु विस्तार-पूर्वक अवगत कराते हुए साथ ही योजना के प्रति और अधिक जागरूकता लाने हेतु रैली का भी आयोजित किया गया।


कार्यक्रम के तहत स्थानीय पार्षद ,अनिता, ए0एन0एम0 हेमलता एवं आषा कार्यकत्रियां किरन, सरोज तथा सेक्टर सुपरवाईजर द्वारा प्रतिभागियों को संबोधित किया गया। इस अवसर पर सुपरवाईजर कंचन पंवार द्वारा विभाग द्वारा संचालित परियोजना प्रधानमंत्री मात्त्व वंदना योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताने के साथ ही नए पात्र लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया। कार्यक्रम के तहत पोषण मेले का भी आयोजन करते हुए खान-पान में पोषण युक्त भोजन की महत्ता एवं स्थानीय स्तर पर उपलब्ध सामग्री से कैसे पोषण युक्त खाद्यय् सामग्री बनाई जा सकता है। इस पर व्यवहारिक पाक कला तथा सामग्री का प्रदर्षन भी किया गया।

इस अवसर पर पात्र लाभार्थियों को पार्षद के हाथों से महालक्ष्मी किट का वितरण किया गया। कार्यक्रम के तहत उपस्थित ए0एन0एम0 द्वारा एनीमिया की कमी एवं शरीर पर इसके दुष्प्रभाव पर प्रकाष डालते हुए इस अवसर पर व्यक्तिगत स्वच्छता के महत्व एवं किषोरियों में एनीमिया का परीक्षण भी किया गया। साथ ही कुछेक गर्भवती महिलाओं की गोदभराई एवं 7 माह के बच्चो की अन्नप्रासन की रस्म की गई। कार्यक्रम के तहत दर्जनों प्रतिभागियों सहित आंगनवाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिका जिसमे अमिता, मिनाक्षी, विजया सीमा, हेमा, संगीता आदि उपस्थित रहीं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!