February 27, 2024

शीतकालीन प्रवास की भूमि नाम दर्ज किए जाने के संबंध में नीती माणा घाटी जनजातीय शिष्टमंडल ने डीएम से की भेंट

चमोली:नीती माणा घाटी जनजाति समुदाय के एक शिष्टमंडल ने जिलाधिकारी से भेट की, जिसमे  मुख्यमंत्री की घोषणा भोटिया जनजाति की शीतकालीन प्रवास की भूमि नाम दर्ज किए जाने के संबंध मे वार्ता की गई और ज्ञापन जिलाधिकारी  के माध्यम से मुख्यमंत्री को प्रेषित किया गया।
शिष्टमंडल द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि जून जुलाई में प्रशासन द्वारा कुछ कुछ गावों में सर्वे करवाया गया और कुछ गावों में
राजस्व विभाग के संबंधित कर्मचारी धरातल तक नही पहुंच पाए जिससे कई गांव व कुछ गांव के बहुत सारे परिवारो के भूमि का नपती करण नही हो पाया क्योंकि मई जून में अधिकांश शीतकालीन प्रवास के परिवार अपने मूल गावों में शिफ्ट हो चुके थे लिहाजा कई परिवार अपने भूमि की नपती करण करवाने से वंचित रह गए।

इसलिए वर्तमान समय में आजकल सभी गावों के परिवार शीतकालीन प्रवास में पहुंच चुके है और यही समय नपती करण करवाने के लिए उचित है।और साथ ही साथ नपती करण के समय कई विसंगतिया भी आ रही है जिसको ठीक प्रकार से किया जाना चाहिए।
जिलाधिकारी  ने बताया कि अभी जो पूर्व में सर्वे करवाया गया वह शासन से एक अनुमानित आंकड़े हम से मंगवाया गया जिसको कि हमने अनुमानित सर्वे करवा कर शासन को भेज दिया है लेकिन अभी शासन से जो अगला आदेश हमे आदेशित किया जायेगा।

उस समय हम सही तरीके से सभी गावों के परिवारों का फिर से सर्वे करवा कर शासन को भेजेंगे उस समय कोई भी परिवार वंचित नही रहेगा।सब को इसका लाभ मिलेगा। शिष्ट मंडल में नीती माणा घाटी के प्रधानगण, क्षेत्र पंचायत सदस्यगण, सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ साथ नीती माणा घाटी के लगभग तीस चालीस लोगो ने प्रतिभाग किया।

पुष्कर सिंह राणा
हिमवंत प्रदेश न्यूज
नीती माणा घाटी जोशीमठ

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!