December 7, 2021

श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल ने कैंसर योद्धाओं का किया सम्मान

श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल ने
कैंसर योद्धाओं का किया सम्मान
 श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के कैंसर सर्जरी विभाग की ओर से कैंसर विजय दिवस का आयोजन
 कैंसर विजेताओं के साथ डाॅक्टरों, स्टाफ व परिजनों ने मनाई खुशी
 50 कैंसर विजेताओं को किया गया सम्मानित
 समाज को दिया संदेश- कैंसर से लड़ना है-डरना नहीं
देहरादून। कैंसर को हराया जा सकता है, कैंसर के खिलाफ लड़ी जा रही जंग को जीता जा सकता है। घबराएं नहीं, हौंसला रखें-विश्वास रखें। कैंसर से लडना है-डरना नहीं। कैंसर का उपचार सम्भव है। चेहरे पर खुशी और कैंसर के खिलाफ जीती गई जंग की खुशी का भाव दर्जनों चेहरों पर साफ दिखाई दिया। श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल एण्ड हेल्थ साइंसेज़ के आॅडिटोरियम में आयोजित विजय दिवस कार्यक्रम में कैंसर विजेताओं ने अपने अनुभव सांझा किये व कैंसर के खिलाफ लड़ी जा रही जंग पर समाज को एक सार्थक संदेश भी दिया।
रविवार को श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल एण्ड हैल्थ सांइसंज के आॅडिटोरियम में श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के कैंसर सर्जरी विभाग की ओर से कैंसर विजय दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डाॅ डाॅ दुर्गातोश पांडे (कैंसर सर्जन), डिप्टी डायरेक्टर, टाटा मैमोरियल हाॅस्पिटल, वाराणसी, डाॅ पंकज कुमार गर्ग, श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल एण्ड हेल्थ साइंसेज़ के उप प्राचार्य डाॅ ललित वाष्र्णेय, डाॅ उत्कर्ष शर्मा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलन कर किया।


कार्यक्रम में कैंसेर योद्धाओं को सम्मानित किया गया। ऐसे लोग व उनके परिवारों ने प्रतिभाग किया जो कैंसर से जंग जीतकर अब सामान्य जीवन यापन कर रहे हैं। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के कैंसर सर्जरी विभाग में अब तक सैकड़ों मरीज़ उपचार प्राप्त कर कैंसर के खिलाफ जंग जीत चुके हैं, अस्पताल के कैंसर सर्जरी विभाग ने ऐसे 50 लोगों व उनके परिवारों को बुलाकार उनके साथ कैंसर विजय दिवस मनाया। कार्यक्रम में पहुंचकर इन लोगों ने अपनी खुशी का इजहार किया व अपने अनुभव सांझा किये। इन लोगों ने श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के कैंसर सर्जरी विभाग सुपरस्पेशलिस्ट डाॅक्टरों, नर्सिंग स्टाफ व विश्वस्तरीय सेवाओं की भूरी-भूरी प्रशंसा की।
श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के चेयरमैन श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज ने कैंसर विभाग के सभी डाॅक्टरों व स्टाफ को कार्यक्रम के आयोजन पर बधाई दी। कैंसर सर्जरी विभाग के डाॅक्टरों व स्टाफ की कड़े परिश्रम का प्रतिफल है कि आज इन कैंसर विजेताओं के चेहरों पर प्रसन्नता व खुशी का भाव है। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल बहुत जल्द 300 बिस्तरों का सुपरस्पेशलिटी कैंसर सेंटर जनता की सेवा में समर्पित करने जा रहा है, इस दिशा में काम शुरू हो गया है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डाॅ दुर्गातोश पांडे (कैंसर सर्जन), डिप्टी डायरेक्टर, टाटा मैमोरियल हाॅस्पिटल, वाराणसी ने कहा कि समाज में प्रचलित तम्बाकू, शराब के सेवन को रोकना चाहिए यह कैंसर का सबसे बड़ा कारक हैं। उन्होंने कैंसर योद्धाओं को कैंसर के खिलाफ लड़ी जाने वाली जंग का सबसे बड़ा ब्रांड एम्बेसेडर बताया। उन्होंने कहा कि यदि कैंसर की पहली व दूसरी स्टेज में कैंसर का पता चल जाए तो 80 प्रतिशत मरीजों के ठीक होने की सम्भावना होती है, यदि कैंसर स्टेज तीन या चार में चला जाता है तो कैंसर के ठीक होने का मात्र 20 प्रतिशत रह जाता है। शरीर में किसी भी प्रकार की गांठ होने का आभास होने पर, एकाएक वजन के कम होने पर जागरूकता का परिचय देकर कुशल कैंसर सर्जन से परामर्श लेना चाहिए।
प्रारम्भिक चरण में कैंसर के लक्षणों का पता लग जाए तो कैंसर का सम्पूर्णं उपचार सम्भव है। लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष एवम् प्रोफेसर डाॅ पंकज कुमार गर्ग ने कहा कि कैंसर के खिलाफ लंबी जंग जीतकर समाज को एक संदेश दिया। यह लोग ऐसे कैंसर रोगियों के लिए रोल माॅडल हैं जो कैंसर के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। कैंसर विजेतओं ने कैंसर रोगियों को यह संदेश दिया कि कैंसर के खिलाफ जंग जारी रखें आप इसे हराने में कामयाब होंगे। मंच संचालन कैंसर सजरी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ अजीत तिवारी ने किया। इस अवसर पर डाॅ अरविंद मक्कड, डाॅ रोबिना मक्कड सहित कैंसर सर्जरी विभाग के डाॅक्टर व स्टाफ उपस्थित थे।
कार्यक्रम को सफल बनाने में श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल की नर्सिंग अधीक्षिका डाॅ बिंसी तिवारी, जनम्पर्क अधिकारी मानवेन्द्र सिंह रावत, सहायक नर्सिंग अधीक्षिक गुरप्रीत, श्याम ब्रदर, एल्डो ब्रदर आदि का भी सहयोग रहा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *