December 8, 2021

सीमा जागरण मंच उत्तराखंड ने लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जंयती पर आयोजित किया सेमिनार

सीमा जागरण मंच उत्तराखंड ने लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जंयती पर आयोजित किया सेमिनार
देहरादून-लौह पुरूष के नाम से विख्यात सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर एकता दिवस के रूप में सीमा जागरण मंच उत्तराखंड प्रांत के देहरादून गढ़ी कैट स्थित दुर्गा मंदिर सभागार में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार के मुख्य अतिथि पूर्व डीआईजी बीएसएफ एन डी बहुगुणा ने सीमाओं की सुरक्षा को सर्वोपरि बताया। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि हमें अपनी सीमाओं की सुरक्षा के लिए सिर्फ सेना व अर्द्धसनिको बलों पर निर्भर नही रहना चाहिए, बल्कि हम सब का कर्तव्य है कि हम अपनी सीमाओं की सुरक्षा के लिए हर वक्त सजग रहे, और अनजान लोगांे को अपनी सीमा के अन्दर प्रवेस न करने दें।
वही संयोजक सीमा जागरण मंच उत्तराखंड रमेश जोशी ने कहा कि हमारी सीमायें सुरक्षित रहेगी तभी हमारा अस्थित्व बचा रहेगा।वरना वो दिन दूर नहीं जब हम सब के सामने बड़ा संकट पैदा हो जायेगा।इसके लिए हम सबको आज से जागरूक होना पडे़गा।
आपको बता दे कि उत्तराखंड के चमोली,उत्तरकाशी,पिथौरागढ़ जनपद सीमांन्त जनपदों मंे सुमार है।और विकट भूगोलिक परिस्थिति के कारण यहां पर लगातार पलायन की समस्या बनी हुई है।जिससे देश व प्रदेश के लिए सामरिक संकट बढ़ता जा रहा है। हॉलॉकि देश की सीमाओं पर सेना व अर्द्धसैनिक बल लगातार सुरक्षा के लिए तैनात है। लेकिन स्थानीय लोगों की घटती तादात चिन्ता का विषय बनी हुई है। कार्यक्रम के दौरान कर्नल पीएस थापा,कैप्टेन प्रेम सिंह राणा समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

भानु प्रकाश नेगी

,देहरादून
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *