December 9, 2021

काम की खबरःगढ़वाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर में 25 अक्टूबर से 5 दिवसीय मसरूम प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

श्रीनगर गढवालःउत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में मसरूम उत्पादन को बढावा देने को लेकर गढ़वाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय के रूलर टैक्नालॉजी विभाग ने कार्ययोजना तैयार की है। कार्ययोजना के प्रथम चरण में विभाग के अध्यक्ष प्रोपेसर राजेन्द्र सिंह नेगी 25 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक पांच दिवशीय प्रशिक्षण शिविर शुरू कर रहे है। पांच दिवसीय इस खास शिविर में उत्तराखं डमें मसरूम उत्पादन के क्षेत्र में काम कर रहे लोग और विशेषज्ञ प्रतिभागियों को प्रशिक्षित करेंगे। मसरूम उत्पादन करने वाले किसान व युवा इस शिविर का खास लाभ उठा सकते है।यह कार्यक्रम गढ़वाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल की पहल पर आयोजित किया जा रहा है।
प्रशिक्षण के लिए रूलर टैक्नालॉजी विभाग चौरास परिसर में 23 अक्टूबर तक पंजीकरण कराना अनिवार्य है।इस कार्यक्रम के संयोजक प्रोफेसर डॉ.आर.एस नेगी ने बताया इस शिविर में अधिकतक 30 प्रतिभागी ही इसमें सामिल हो सकते है। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता उद्यानकी विभाग के वरिष्ठ मसरूम विशेषज्ञ संजय कमल रहेंगे।
आपको बता दे कि मसरूम उत्पादन के क्षेत्र में उत्तराखंड लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है। लेकिन कई युवा बेरोजगारों को सही प्रशिक्षण न मिलने के कारण वह मसरूम का उत्पादन नही ंकर पा रहे है। जिससे मसरूम उनकी आय का जरिया नहीं बन पा रहा है।गढ़वाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय के रूलर टैक्नालॉजी द्वारा आयोजित यह विशेष शिविर युवायों के भविष्य का मील का पत्थर साबित होगा।
विश्व विद्यालय के स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर एंड एलाइड साइंस के डीन प्रो. जेएस चौहान आयोजन कमेठी के संरक्षक,विभाग की गेस्ट फैकल्टी डांॅ. संतोष सिंह आयोजन सचिव है।विश्वविद्यालय की वरिष्ठ 14 फैकल्टी को लेकर सलाहकार कमेटी भी गठित की गई है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *