April 12, 2024

पहली जौनसारी फीचर फिल्म “मेरै गांव की बाट” का मुहूर्त

The auspicious time of the first Jaunsari feature film “Merai Gaon Ki Baat”

 

साहिया  । सुमिकल प्रॉडक्शन के बैनर तले बनने वाली पहली जौनसारी फीचर फिल्म मेरै गांव की बाट का मुहूर्त जौनसार बावर के फटियो गांव में वरिष्ठ साहित्यकार एवं सुप्रसिद्ध रंगकर्मी स्वर्गीय  रतन सिंह जौनसारी जी के जयंती के अवसर पर किया गया। यह एक ऐतिहासिक अवसर है जब जौनसार बावर के रीति
रिवाज परंपरा एवं ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर आधारित किसी फिल्म का निर्माण होने जा रहा है।

 


इस अवसर पर मुख्य अतिथि आईआरएस रतन रावत ने कहा है कि जौनसार बावर की लोक संस्कृति, रीति रिवाज, परंपरा विश्व विख्यात है इसको फिल्म के माध्यम से प्रदर्शित करना सराहनीय प्रयास है।उन्होंने कहा है कि स्वर्गीय  रतन सिंह जौनसारी जी ने जौनसार बावर के साहित्य, संस्कृति के क्षेत्र में निरन्तर कार्य किया है।
इस अवसर पर संयुक्त निदेशक सूचना के एस चौहान ने कहा कि इस पहली जौनसारी फिल्म को जौनसार बावर में फिल्माई जाएगी जिससे जौनसार बावर की संस्कृति यहां के रीति रिवाज एवं ऐतिहासिक स्थलों के बारे में लोक परीचित होंगे, फिल्म शुद्ध रूप से जौनसारी बोली भाषा पर आधारित है और इसमें कार्य करने वाले कलाकार भी सभी जौनसार बावर के हैं यह पिक्चर फिल्म जौनसार बावर के लिए मील का पत्थर साबित होगी।
कार्यक्रम में आईएफएस प्रताप सिंह पवार ने कहा है कि लोक कला के माध्यम से अपने संस्कृति को आगे बढ़ना यह सराहनीय प्रयास है उन्होंने कहा है की पिक्चर फिल्म के निर्माण से जौनसार बावर में पर्यटक के द्वार खुलेंगे। भारतीय तटरक्षक बल के सेवा निवृत्त अपर महानिदेशक कृपाराम जोशी ने कहा है कि जौनसार बावर की परंपराएं यहां के सामूहिक परिवार तमाम बातें देश और विदेश तक पहुंचाने के लिए यह फिल्म कारगर साबित होगी।
पहले जौनसारी पिक्चर फिल्म मेरा गांव की बाट के लेखक और निर्देशक अनुज जोशी ने कहा है कि जौनसार बावर की संस्कृति पर यह मार्मिक फिल्म है जिसे देखकर दर्शन जौनसार बावर को बारीकी से समझ पाएंगे और जौनसार बावर के लोग इस फिल्म को देखकर गर्व की अनुभूति करेंगे ।
फिल्म के मुख्य कलाकारों में अभिनव चौहान, प्रियंका, श्रीचंद शर्मा आदि है
‌ इस अवसर पर सूचना विभाग के संयुक्त निदेशक के. एस चौहान, डॉ अमर सिंह राय, भारत चौहान, कैमरा मैंन हरीश नेगी, अभिषेक मैंदोला, लोक कलाकार सीताराम चौहान, अज्जू तोमर, अतर शाह, बच्चन राणा, चतर सिंह, सीताराम शर्मा, मोहर सिंह, श्याम सिंह, अंकित सेमवाल, सुरेंद्र राणा, वीरेंद्र बिष्ट, कुंवर सिंह, संतराम कुंवर आदि उपस्थित थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!