March 28, 2024

रूद्रप्रयाग: जन सूचना केंद्र का शुभारम्भ प्रबुद्ध जनों ने किया इस नई पहल का स्वागत

https://www.facebook.com/133737807308254/posts/827341691281192/

जन सूचना अभियान के जन सूचना केंद्र का शुभारंभ ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम सिद्ध होगा। सूचना प्रौद्योगिकी के इस दौर में ग्रामीणों को विकास सम्बन्धी जानकारी उपलब्ध करा कर उसमें उनकी सक्रिय सहभागिता को अधिक कारगर बनाया जा सकता है। यह विचार जन सूचना केंद्र के शुभारम्भ के अवसर पर व्यक्त किया गया। जिले के वरिष्ठ पत्रकार कैलाश खण्डूड़ी ने कहा कि सूचनाओं को आम जन तक पहुँचाने का यह प्रयास ग्रामीण विकास की राह में मिल का पत्थर सिद्ध हो सकता है। इसमें अधिक से अधिक लोगों को शामिल कर विकास के कार्यों को अधिक परिणामपरक बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जन सूचना केंद्र को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने की दिशा में भी सोचा जाना चाहिए। जन अधिकार मंच के सदस्य के पी ढोंढ़ियाल, मगनानन्द भट्ट एवं राय सिंह रावत ने इसे सामाजिक चेतना के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुए इसकी सफलता की कामना की तथा जनता से इसमें हर सम्भव सहयोग की अपील की।
जन सूचना केंद्र के मुख्य समन्वयक रमेश पहाड़ी ने बताया कि सूचना तकनीक के विस्तार के बावजूद गाँवों में विकास सम्बन्धी भौतिक और वित्तीय लक्ष्यों की जानकारी सामान्य लोगों तक नहीं पहुँच पा रही है। ग्राम सभा की बैठकों में वास्तविक जानकारी नहीं मिल पाना सरकारी तंत्र की बड़ी असफलता है। कई बार लोगों को पता ही नहीं चलता कि विकास कार्यों की वास्तविक स्थिति क्या है? यही कारण है कि सरकारी और जनप्रतिनिधियों के विकास के दावों पर ग्रामीण प्रश्न चिह्न लगाते रहते हैं। इसका समाधान आम जन को वास्तविक सूचनायें उपलब्ध कराके ही सम्भव है। जन सूचना केंद्र इसमें प्रभावी भूमिका निभाएगा। वह प्रामाणिक जानकारी प्राप्त कर आम जन तक उन्हें पहुँचाने का एक व्यापक तन्त्र खड़ा करेगा। उन्होंने कहा कि जन सूचना अभियान का उद्देश्य सूचना की ताकत से जनसहभागिता, जनसशक्तता और जनकार्यक्रम द्वारा सामाजिक परिवर्तन है। इसमें हर व्यक्ति की भागीदारी लेकर एक सशक्त मंच तैयार किया जाएगा।
पत्रकार देवेंद्र चमोली, श्यामलाल सुंदरियाल और ग्रामीण विकास के विशेषज्ञ डॉ. गुरुप्रसाद सती ने कहा कि शासन-प्रशासन सूचना के सम्प्रेषण में पूरी तरह सफल नहीं हो पा रहे हों तो जनता की ओर से किये जाने वाले इस प्रकार के प्रयास सामाजिक ताकत को बढ़ाने का बेहतर जरिया साबित होते हैं।
कार्यक्रम के संयोजक जन सूचना अभियान के सचिव व मुख्य कार्यकारी हर्षवर्धन सती ने सभी आगंतुकों का स्वागत करते हुए विश्वास दिलाया कि जन सूचना केंद्र समाज में व्याप्त असमंजस और निराशा को समाप्त कर नवजीवन का संचार करेगा और विकास में आमजन की भागीदारी को सुनिश्चित करने में अग्रणी भूमिका निभाएगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!