January 26, 2022

विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर मेधावी बालिकाओं और कोरोना योद्धाओं को गणेश जोशी ने किया सम्मानित

अल्पसंख्यक समुदाय के लोग अधिक से अधिक संख्या में लें कल्याणकारी योजनाओं का लाभ: गणेश जोशी

देहरादून। उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग द्वारा आयोजित विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर मेधावी बालिकाओं एवं कोरोना योद्धा के रूप में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया गया। यही नहीं कार्यक्रम में हुनर हॉट की तर्ज पर हस्तनिर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई।

शनिवार को उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग द्वारा सर्वे ऑफ इंडिया ऑडिटोरियम में आयोजित विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिए सरकार द्वारा विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों से अधिक से अधिक संख्या में कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने की बात कही।

कार्यक्रम में उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष डॉ०आर०के०जैन ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के विकास की प्रगति का मूल्यांकन कर उन्हें विकास की मुख्य धारा से जोड़ना आयोग का प्रमुख लक्ष्य है। उन्होंने अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहकर समाज व राष्ट्र की प्रगति में अपना योगदान देने की बात कही।

उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष मजहर नईम नवाब ने कार्यक्रम में उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग  के कार्यों एवं सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में के दौरान आयोजित जनसंवाद में निदेशालय अल्पसंख्यक कल्याण के मृतक कार्मिक के परिजनों द्वारा मृतक  मोसीन की मृत्यु की जांच किये जाने की मांग की गई।

साथ ही विभिन्न क्षेत्रों से उपस्थित अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं द्वारा ब्लॉक स्तर पर सहायक अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी की तैनाती किये जाने मांग की है। मदरसा शिक्षकों ने भी मानदेय सीधे शिक्षकों के खातों में हस्तांतरित किये जाने की मांग की गई।  कार्यक्रम में भारी संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के लोग शामिल थे।

इस अवसर पर उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष डॉ०आर०के०जैन,  उपाध्यक्ष  मजहर नईम नवाब, उपाध्यक्ष सरदार इकबाल सिंह, पुलिस उपमहानिरीक्षक गढ़वाल करन सिंह नगन्याल, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल गोयल, सुकेश जैन, हेमकुंड साहिब ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा, निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण राजेन्द्र कुमार,  पूर्व राज्यमंत्री शादाब शम्स, आयोग के सचिव जे०एस० रावत, सदस्य सीमा जावेद, परमिंदर सिंह, गुलाम मुस्तफा, असगर अली आदि मौजूद थे।

 

मेधावी बालिकाओं एवं कोरोना योद्धाओं का हुआ सम्मान

इंटरमीडिएट एवं हाईस्कूल की परीक्षा में उकृष्ट अंक प्राप्त करने वाली मेधावी बालिका कु० नाजिश परवीन, कु० बुशरा, कु० फलक एवं कु० शना को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

वहीं कोरोना कॉल के दौरान बेहतर कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों में उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस अल्मोड़ा अनीस अहमद, महिला आरक्षी गुरुप्रीत, कॉन्स्टेबल अलीम अंसारी एवं कॉन्स्टेबल मतलूब खान भी सम्मानित हुए।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *