April 12, 2024

यूईएसएल के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का कुमांउ दौरा जारी,पूर्व सैनिकों व वीर नारियों ने की इस पहली की सराहना

 

Kumaon tour of President and Vice President of UESL continues, ex-servicemen and brave women appreciated this first

 

 

धारचुलाःपूर्व सैनिकों की समस्याओं के समाधान भविष्य में भूतपूर्व सैनिक संगठन को मजबूत बनाने के उद्देश से उत्तराखंड एक्स सर्विस मेन लीग के अध्यक्ष मेंजर जनरल एम.एल असवाल व उपाध्यक्ष ब्रिगेडियर मुकुल भण्डारी द्वारा कुमांउ क्षेत्र का दौरा लगातार जारी है। 12 फरवरी को रामनगर से शुभारंम्भ हुऐ इस कार्यक्रम में अभी तक भूतपूर्व सैनिकों,वीर नारियों की समस्या के साथ साथ इनके सुझावों को भी दर्ज किया गया।
16 फरवरी को शहीद मेजर चित्रेष को उनके पैत्रिक गांव पिपली में भूतपूर्व उत्तराखंड भूतपूर्व सैनिक संगठन के अध्यक्ष मेजर जनरल एमएल असवाल, उपाध्यक्ष ब्रिगेडियर मुकूल भण्डारी,एसडीएम रानीखेत के द्वारा उनकी सहादत दिवस पर विनम्र श्रद्वांजलि दी गई। इस अवसर पर रानीखेत,जनोली,ताड़ीखेत और पिक्यासैंण क्षेत्रों के लगभग 50 पूर्व सैनिक भी उपस्थित रहें। इसके बाद बग्वाली में ईएसएम की बैठक में पूर्व सैनिकों की समस्याओं के समाधान पर विचार करने की बात रखी गई।
18 फरवरी को आयोजित बैठक में कांडा, कपकोट, गरूर और बागेश्वर ब्लॉक के पूर्व सैनिकों ने भाग लिया। जिसमें सीएसडी कैंटीन बिल्डिंग का निर्माण, कम्युनिटी हॉल और पूर्व सैनिकों के लिए बागेश्वर में जिला अस्पताल को बीमारियों के इलाज के लिए शामिल किया गया, तथा रानी बाग में सीएसडी का सब डिपोजिट खोलना और सैनिकों के विभिन्न कार्यों पर चर्चा की गई। पूर्व सैनिकों की निजी समस्यायें भी बताई गईं।
इसके पश्चात चौकोरी में भी पूर्व सैनिकों के साथ बैठक की गई। इसी तरह के मुद्दों पर चर्चा की गई.। इस अवसर पर यूईएसल के अध्यक्ष मेजर जनरल असवाल ने कहा कि यह उत्साहजनक है कि चोकोरी में कुछ पूर्व सैनिक भी आतिथ्य उद्यमों की खोज कर रहे हैं और बिरादरी के साथ सहयोग कर रहे हैं। इन क्षेत्रों में पूर्व सैनिकों को परेशान करने वाली समस्या स्वास्थ्य सेवाओं की प्रभावशीलता में कमी और वैकल्पिक उपायों के लिए उचित केंद्रों तक पहुंचने में लगने वाली बड़ी दूरी/समय की चुनौतियां हैं। इन क्षेत्रों की यात्रा करना, जमीन पर मौजूद चीजों को अपनी आंखों से देखना और उन लोगों से मिलना जो हमसे मिलने के लिए दूर से यात्रा करके आए थे, उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों की सराहना करने के लिए एक बहुत ही यथार्थवादी दृष्टिकोण देता है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से इन मुद्दों पर ध्यान देने की जरूरत है। हम राज्य के ऐसे दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले अपने पूर्व सैनिकों के लिए कठिनाइयों को दूर करने/कम करने के लिए विकल्पों और सिफारिशों पर काम करेंगे।
वहीं पीपली रानीखेत निवासी हरीश बिष्ट ने उत्तराखंड एक्स सर्विसमेन लीग के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि आपने कुमाउं के अन्तिम छोर में पहुंच कर सैनिकों का मनोबल बड़ाया है। उनके जीवन का रहन सहन दुःख तकलीफ पर रूबरू हो कर वास्तविकता जानी। आप पहले उत्तराखंड एक्स सर्विसमैन लीग के अधिकारी हैं जिन्होंने यह नेक काम किया है। वीर शहीद मेजर चित्रेश बिष्ट के बलिदान दिवस 16, फरवरी/24 को ग्रामसभा, पीपली,रानीखेत में आयोजित श्रद्धासुमन कार्यक्रम में शिरकत करने पर आपका हृदयस्पर्शी हार्दिक आभार,इतने दिनों की लम्बी यात्रा पर कोई सरकारी अधिकारी भी नहीं जाते।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!