May 26, 2022

जखोल में हंस फाउंडेसन खोलेगा निःशुल्क स्कूलः माताश्री मंगला जी

भानु प्रकाश नेगी,जखोल गांव

उत्तरकााी/जखोलःप्रसिद्व विसु मेले के तीसरे दिन बतौर मुख्य अतिथि जखोल महादेव मंदिर पंहुची हंस फाउंडेसन की संस्थापक माता श्री मंगला का जखोल मंदिर प्रांगण में क्षेत्र वासियों ने भब्य स्वागत किया। और परम्परागत अंग वस्त्र भेंट किये। आध्यात्मिक गुरू माता श्री मंगला के स्वागत में जखोल क्षेत्र समेत अनेक गांवों से आयी महिलाओं ने भब्य कलस यात्रा भी निकाली। समाजसेवा के क्षेत्र में नित नये कीर्तीमान स्थापित कर रहे हंस फाउंडेसन की माता श्री मंगला ने पहाड़ों से पलायन रोकने के प्रयासों में कदम बढाते हुऐ अपने जखोल क्षेत्र में लोगों की मांग पर एक इंगलिस मीडियम का स्कूल खोलने की घोषणा की, जिसमें क्षेत्र वासी जमीन का इंताजाम करेगें। इस निशुल्क स्कूल में क्षेत्र के सभी गरीब व जरूरतमंद बच्चों के लिए शिक्षा व भोजन की निःशुल्क व्यवस्था होगी। आपको बता दे कि हंस फांउडेसन द्वारा जखोल क्षेत्र के अनेक गांवों के लिए निःशुल्क एम्बुलेंस निःशुल्क दवायें व ओपीडी में एक डॉक्टर की व्यवस्था गांव में ही की गई है।जिससे ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधा का बहुत फायदा पंहुच रहा है। कोरोना काल में भी इस क्षेत्र के सभी लोगों को निःशुल्क राशन,मास्क सेनेटाईजर, दवायें हंस फांउडेसन द्वारा की वितरित की गई है।


जखोल महादेव मंदिर प्रांगण में परम्परागत स्वागत के बाद यहां का परम्परागत बाजगियों द्वारा माताश्री मंगला के स्वागत में ढोल व तोरण के साथ नृत्य किया गया। इसके बाद भगवान सोमेश्वर महादेव की डोली का पूजन किया गया। सामेश्वर महादेव मंदिर में दूर दराज क्षेत्र से पंहुचे तमाम भक्तों को माताश्री मंगला के श्रीमुख से अमृतमयी प्रवचन दिये गये।अपने प्रवचनों में माताश्री मंगला ने कहा कि सतसंग से ही मनुष्य जीवन के सद्मार्ग पर पंहुचता है। और प्रभु तक पंहुचने का एक मात्र रास्ता भी सत्संग से ही निकता है।उन्हांेने कहा कि सत्संग से मनुष्य जीवन में बुरी आदतों बुरे व्यवहार से बच जाता है,और सद्मार्ग को प्राप्त कर अंत में मोक्ष को प्राप्त करता है।सत्संग कार्यक्रम के बाद भगवान सोमश्वर की रथ डोली दूसरे गांव के लिए विदा हुई। सायंकाल से शुरू हुआ परम्परागत लोकनृत्य तांदी में सैकड़ो महिलाओं व पुरूषों ने प्रतिभाग किया।कार्यक्रम के बाद हंस फाउंडेस की ओर से आयोजित विशाल भण्डारे का भी आयोजन किया गया।


कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र के सोमेश्वर विशु मेला समिति के अध्यक्ष वरिष्ठ समाज सेवी गंगा सिंह रावत,डीजीपी अशोक कुमार की पत्नी अलकनंदा अशोक,हंस फाउंडेसन के उत्तराखंड हेड विकास बर्मा,समाजसेवी लक्ष्मण पटेल,समाजसेवी नेतारामलाल विश्वकर्मा,एडवोकेट किसन सिह रावत समेत अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!