November 29, 2022

हरिद्वार में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनायेगा हंस फाउंडेशन हरिद्वार

 

पत्रकार वार्ता में बोले श्री भोले जी महाराज एव माता
श्री मंगला जी

हरिद्वार में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनायेगा  हंस फाउंडेशन

हरिद्वार। आध्यात्मिक गुरु एवं द हंस फाउंडेशन के प्रेरणास्रोत श्री भोले जी महाराज और माता श्री मंगला जी ने कहा है कि हरिद्वार में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं ‌का विस्तार करने के साथ-साथ उनके स्तर को भी बेहतर बनाया जायेगा।

ऋषिकुल कालेज के मैदान में आयोजित पत्रकार वार्ता में माता श्री मंगला जी ने कहा कि द हंस फाउंडेशन द्वारा उत्तराखंड के अलावा देश के सभी‌ राज्यों में शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण, शुद्ध पेयजल, पर्यावरण संरक्षण, जैविक खेती तथा श्री हंस गौशालाओं आदि का संचालन कर रहा है। द हंस फाउंडेशन शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में गरीब और जरूरतमंद लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराकर उनके जीवन स्तर में बदलाव ला रहा है।

माता श्री मंगला जी ने कहा कि हरिद्वार दुनिया का प्रसिद्ध तीर्थस्थान है। यहां पतित पावनी मां गंगा के साथ-साथ चंडी देवी, मनसा देवी तथा सती घाट आदि कई दर्शनीय स्थल हैं। देश-विदेश से प्रतिवर्ष करोड़ों लोग हरिद्वार दर्शन के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि हरिद्वार योगीराज श्री हंस जी महाराज की कर्मस्थली है और यहीं से उन्होंने देश-विदेश अध्यात्म ज्ञान के प्रचार का शुभारंभ किया था। श्री हंस जी महाराज चाहते थे कि हरिद्वार के साथ-साथ पूरे उत्तराखंड में शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार हो। आज द हंस फाउंडेशन श्री हंस जी महाराज के सपने को साकार करता हुआ दिखाई दे रहा है।

उन्होंने कहा कि फाउंडेशन उत्तराखंड के सभी स्कूलों का उच्चीकरण करा रहा है। हरिद्वार स्कूलों के प्रबंधकों से बातचीत की जायेगी। यदि यहां के प्रबंधक चाहेंगे तो यहां के स्कूलों के स्तर में भी सुधार किया जायेगा।

माता श्री मंगला जी ने कहा कि बहादराबाद में द फाउंडेशन द्वारा आंखों के अस्पताल का संचालन किया जा रहा जहां प्रतिदिन सैकड़ों लोग स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। इस अस्पताल का भी उच्चीकरण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि सतपुली में संचालित द हंस फाउंडेशन जनरल हास्पिटल से प्रतिदिन सैकड़ों लोग स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। इन दोनो अस्पतालों के सौजन्य से दूर-दराज के क्षेत्रों में मेडिकल कैम्प लगाकर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाता है।

माता श्री मंगला जी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद हेल्थ मिशन द्वारा बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्तरी, यमुनोत्री, अल्मोड़ा और देहरादून में अस्पतालों का संचालन किया जा रहा जिनमें द हंस फाउंडेशन महत्वपूर्ण योगदान है। मथुरा वृन्दावन में बनाये जा रहे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस अस्पताल के निर्माण में में द हंस फाउंडेशन का 108 करोड़ रुपए का योगदान है। कार्यक्रम में हरिद्वार प्रेस क्लब के पदाधिकारियों ने फूलों का गुलदस्ता और अभिनंदन पत्र देकर श्री भोले जी महाराज एवं माता श्री मंगला जी को सम्मानित किया गया

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!