May 26, 2022

राज्य आंदोलनकारी मंच के प्रतिनिधिमण्डल ने श्री दरबार साहिब में टेका मत्था

राज्य आंदोलनकारी मंच के प्रतिनिधिमण्डल
ने श्री दरबार साहिब में टेका मत्था
 उत्तराखण्ड की ज्वलंत समस्याओं जैसे पलायन, बेरोजगारी, परिसीमन जैसे विषयों पर श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज से की चर्चा
देहरादून। उत्तराखण्ड राज्य आंदलोनकारियों मंच के प्रतिनिधिमंण्डल ने बुधवार को श्री दरबार साहिब में मत्था टेका व श्री दरबार साहिब के श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज से शिष्टाचार भेंट कर आशीर्वाद लिया। प्रतिनिधिमण्डल में शामिल सदस्यों ने श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज को श्री झण्डे जी मेले के सफल आयोजन पर बधाई दी। प्रतिनिधिमण्डल सदस्यों ने श्री गुरु राम राय मिशन की ओर से स्कूली शिक्षा व उच्च शिक्षा में किये जा रहे कार्योें की प्रशंसा की, कहा कि श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में जन-जन की जुबान पर पहला नाम बन चुका है।
बुधवार सुबह 10ः30 बजे उत्तराखण्ड राज्य आंदलोनकारी मंच का प्रतिनिधिमंण्डल श्री दरबार साहिब पहुंचा। श्री दरबार साहिब की परंपरा के अनुसार प्रतिनिधिमण्डल में शामिल सदस्यों को स्वागत किया गया। इस बीच उत्तराखण्ड से जुड़े कई ज्वलन्त मुद्दों जैसे बेरोजगारी, पहाड़ों में पलायन, परिसीमन-2027 पर चिंता व्यक्त करते हुए विस्तृत विचार विमर्श हुआ। भेंट के दौरान मंच के अध्यक्ष जगमोहन ंिसंह नेगी ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि राज्य में परिसीमन एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। बदलते परीसीमन में विधानसभा सीटों का अनुपात बदलता जा रहा है, जो पहाड़ की जनता के व राज्य के दृष्टिकोण से चिंताजनक है। उत्तराखण्ड में जनसंख्या के साथ साथ क्षेत्रफल के आधार पर भी परिसीमन-2027 का निर्णय होना चाहिए। इससे मैदानी क्षेत्रों के साथ साथ पहाड़ी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व भी बना रहेगा।
मंच के जिला अध्यक्ष प्रदीप कुकरेती ने कहा कि एसजीआरआर एजुकेशन मिशन व एसजीआरआर के संस्थानों के द्वारा जनहित में कई परोपकारी कार्य किये जा रहे हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र मंे बहुमूल्य योगदान देने के कारण आज श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल का नाम हर आम जन के की जुबान पर सबसे पहले आता है। जिला अस्पताल पौड़ी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पाबो व घण्डियाल को श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल, देहरादून पीपीपी मोड पर चला रहा है। उन्होंने कहा कि श्री महंत इन्दिरेश अस्पताला द्वारा जिला अस्पताल पौड़ी कल्स्टर को पीपीपी मोड पर चलाए जाने से पौडीवासियों को बड़ी राहत मिली है।
उत्तराखण्ड पिछड़ा आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशोक वर्मा ने कहा कि श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज ने बड़ा संघर्ष करके प्रदेश वासियों को एक बड़ा व रियायती दरों पर उपचार देने वाला श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल एवम् उच्च शिक्षा के लिए श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय जैसा उत्कृष्ट विश्वविद्यालय दिया है। उन्होंने कहा कि श्री दरबार साहिब की भूमि पर श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय के कृषि विभाग द्वारा की जा रही जैविक खेती से किसानों को आने वाले समय में बहुत मदद मिलेगी। श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय की ओर से किये जा रहे कार्यों के लिए उन्होंने श्री महाराज जी को हार्दिक बधाई दी।
उत्तराखण्ड राज्य आंदोलनकारी मंच ने श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज से आग्रह किया कि एसजीआरआर के संस्थनों में आंदोलनकारी परिवारों के बच्चों को फीस में रियायत व श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में चिन्हित आंदोलनकारियों व उनके परिवारों को उपचार मंे रियायत दिए जाने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किया। श्री दरबार साहिब की ओर से प्रतिनिधिमण्डल सदस्यों को श्री दरबार साहिब की जमीन पर तैयार किये गए जैविक उत्तपाद भेंट किये गए। प्रतिनिधिमण्डल में प्रदेश अध्यक्ष जगमोहन सिंह नेगी, प्रदेश महासचिव रामलाल खण्डूरी, जिला अध्यक्ष प्रदीप कुकरेती, उत्तराखण्ड पिछड़ा आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशोक वर्मा, महेन्द्र रावत उर्फ बब्बी पार्षद, वरिष्ठ आंदोलनकारी सतेन्द्र भण्डारी, पूर्णं सिंह लिंगवाल, संयोजक, उत्तराखण्ड आन्दोलनकारी मंच गौरव खण्डूरी, वीरेन्द्र सकलानी, नीरल लिंगवाल आदि शामिल रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!