February 4, 2023

कारगिल जिले की ज़ांस्कर घाटी तक पहुंचे हंस फाउंडेशन के मदद के हाथ,लद्दाख सांसद ने किया निःशुक्ल स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर का उद्घाटन।

कारगिल जिले की ज़ांस्कर घाटी तक पहुंचे हंस फाउंडेशन के मदद के हाथ,लद्दाख सांसद ने किया निःशुक्ल स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर का उद्घाटन।

Helping Hand to Ladakh: कारगिल जिले की ज़ांस्कर घाटी के ग्रामीणों के लिए हंस फाउंडेशन ने आयोजित किया निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर,जरूरमंदों तक पहुंचाया जरूरी सामान।

देश के 27 राज्यों में स्वास्थ्य-शिक्षा,महिला  ।सशक्तीकरण,ग्राम्य विकास,कृषक कल्याण और पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए निरंतर कार्य कर रहे ।हंस फाउंडेशन की सेवाओं का फलक लद्दाख के सूदूवर्ती जिले कारगिल के ज़ांस्कर घाटी के ग्रामीणों की मदद के लिए पहुंचा तो इस घाटी में रह रहे लोगों की आंखें हंस फाउंडेशन की सेवाओं के इस फलक को देख नम् ही नहीं हुई,बल्कि हंस फाउंडेशन के प्रेरणास्रोत माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी के आशीष से इस दूर्गम क्षेत्र में पहुंची इन सेवाओं के सम्मान में खड़े होकर पूरी ज़ांस्कर घाटी तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठी।
कारगिल की ज़ांस्कर घाटी में हंस फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित हेल्पिंग हेड लद्दाख ( Helping Hand to Ladakh) कार्यक्रम एवं निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का उद्घाटन लद्दाख सांसद जमयांग सेरिंग नामग्याल,पार्षद चा स्टेनज़िन लकपा,एसडीएम जांस्कर सोनम दोरजे एवं हंस फाउंडेशन के ऑपरेशन हेड विकास वर्मा ने बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को प्रणाम कर किया।


इस मौके पर हंस फाउंडेशन के ऑपरेशन हेड विकास वर्मा एवं सामाजिक कार्यकर्ता मनी राज धांगल ने पहाड़ी टोपी पहनाकर अतिथियों का सम्मान किया।
इस मौके पर सांसद जमयांग सेरिंग नामग्याल ने हंस फाउंडेशन के प्रेरणास्रोत माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज को कोटि-कोटि प्रणाम करते हुए कहा कि लद्दाख से लगभग 105 किमी पूर्व में स्थित इस ज़ांस्कर घाटी तक पहुंचना कितना मुश्किल और चुनौतिपूर्ण है,यह हमसे ज्यादा कौन जान सकता है। इन तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए पूज्य माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी के आशीष हंस फाउंडेशन की टीम यहां तक पहुंची हैं। इसके लिए मैं ज़ांस्कर के ग्रामीणों और लद्दाख की जनता की ओर से आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूं।


श्री नामग्याल ने कहा कि पिछले दो वर्षों से माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी का आशीष हमें निरंतर मिल रहा है। यह निश्चित तौर पर हमारे लिए किसी ईश्वर के वरदान के कम नहीं है। पिछले दिनों हंस फाउंडेशन ने पदुम के सरकारी अस्पतल को एम्बुलेंस और सरकारी स्कूल के बच्चों को यूनिफोर्म एवं अन्य जरूरी समान प्रदान किया था। इसी के साथ कोरोना संक्रमण के दौर में पदुम के सरकारी अस्पताल को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर,ऑक्सीजन सिलेंडर,मास्क एवं सैनिटाइजर प्रदान किए।


श्री नामग्याल ने कहा की आज इस कार्यक्रम में हजारों जरूरतमंदों, स्कूली बच्चों,भिक्षुओं और ननों को रसोई के बर्तनों के सेट,कंबल, व्हीलचेयर,स्कूल बैग,नोटबुक,जैकेट,छाते-छड़ियां जैसी धर्मार्थ वस्तुओं का वितरण किया गया है। साथ ही हमने हंस फाउंडेशन के सौजन्य से निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का उद्घाटन किया है। जिसमें निःशुल्क चश्मों का वितरण और दवाइयां प्रदान की जा रही है। यह हमारे ग्रामीणों के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी पहल है। इसके लिए हम यहां उपस्थित सभी डॉक्टरों और हंस फाउंडेशन की पूरी टीम का आभार प्रकट करते है।
उन्होंने कहा कि आप सब जानते हैं कि दूर-दराज के भारतीय हिमालय की ऊंचाई में स्थित लद्दाख,एक लंबी और क्रूर सर्दी के साथ एक चरम जलवायु का क्षेत्र है। इसे ध्यान में रखते हुए हंस फाउंडेशन ने इस क्षेत्र के ग्रामीणों के लिए ट्रेक सूट एवं बारिश से बचाव के लिए छाते प्रदान किए थे। शिक्षा रथ अभियान के तहत पदुम क्षेत्र के सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए यूनिफॉर्म,स्वेटर,स्कूल बैग और स्पोर्ट्स का सामान भी प्रदान किया। इन सेवाओं ने हमारे नागरिकों और बच्चों को नया जीवन देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके लिए मैं पूज्य माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी के श्रीचरणों में कोटि-कोटि प्रणाम करता हूं,आभार व्यक्त करता हूं।


कार्यक्रम में उपस्थित मेहमानों का स्वागत करते हुए ज़ांस्कर पार्षद चा स्टेनज़िन लकपा ने लद्दाख के सुदूर इलाके में इस तरह के धर्मार्थ आयोजन के लिए हंस फाउंडेशन,माता मंगला जी-भोले जी महाराज एवं लद्दाख सांसद का आभार व्यक्त करते हुए कहा की हंस फाउंडेशन के संस्थापक माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी का आशीर्वाद जिस तरह से लद्दाख की जनता को निरंतर मिल रहा है। इसके लिए हम आभारी हैं कि पूज्य माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज के आशीष से हमारा क्षेत्र विकास के नये आयाम छू रहा है।
इस मौके पर हंस फाउंडेशन के ऑपरेशन हेड विकास वर्मा ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों का अभिनंदन करते हुए कहा कि मैं बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा जी को कोटि-कोटि प्रणाम करते हुए,आप सभी का पूज्य माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज की ओर से अभिवादन करता हूं।
उन्होंने कहा कि मैं आप सभी को हृदय की गहराईयों से अवगत करना चाहूंगा की पूज्य माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी को हम सब की बीच इस भव्य आयोजन में उपस्थित होना था,लेकिन अचानक स्वास्थ्य संबंधी समस्या आने के कारण आप इस आयोजन में उपस्थित नहीं हो पाए,इसका उन्हें बहुत खेद है। आप सभी जानते हैं कि यह पूरा आयोजन माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी के आशीष से आयोजित हो रहा है और पूज्य माताश्री मंगला जी एवं भोले जी महाराज जी का आशीर्वाद सदैव आपके साथ है।
श्री वर्मा ने सांसद जमयांग सेरिंग नामग्याल का इस आयोजन के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आपने इस क्षेत्र के लिए जिन भी सेवाओं के बारे में निवेदन किया है। वह उनके बारे में पूज्य माताश्री जी से निवेदन करेंगे और जल्द से जल्द इन सेवाओं को इस क्षेत्र की जनता के लिए पहुंचाने की कोशिश करेंगे।
इस मौके पर क्षेत्र विकास अधिकारी,एसडीएम ज़ांस्कर सोनम दोरजय, नामित पार्षद एलएएचडीसी कारगिल स्टेनज़िन चोसगेल,बीडीसी करशा, सरपंच,लंबरदार और विभिन्न स्कूलों के बच्चे,विभागों के प्रमुखों के साथ-साथ हंस फाउंडेशन के समन्वयक योगेश सुंदरियाल उपस्तिथ थे। इस मौके पर विभिन्न स्कलों के बच्चों एवं स्व सहायता समूहों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!