March 28, 2024

विभिन्न मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ भोजन माताओं का जोरदार प्रदर्शन

पोखरी में विभिन्न मांगों को लेकर भोजन माताओं ने जुलुस निकाल कर किया प्रदर्शन

उत्तराखंड भोजन माताओं की यूनियन के आह्वान पर पोखरी में भोजन माताओं ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर ब्लॉक अध्यक्ष सुमन देवी के नेतृत्व में बाजार से तहसील तक जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया और उप जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को ज्ञापन प्रेषित किया। ज्ञापन के माध्यम से भोजन माताओं का कहना है कि वे गांवो की सबसे गरीब महिलाएं हैं, इस महंगाई के जमाने में उन्हें सरकार द्वारा बहुत कम मानदेय दिया जाता है। जिससे उन्हें अपने परिवार के भरण पोषण करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ।
सरकारें लगातार उन्हें आश्वासन दे रहे हैं कि उनका मानदेय बढ़ाया जाएगा लेकिन आश्वासनों पर कोई अमल नहीं किया जा रहा है । लगातार उनकी मांगों की उपेक्षा की जा रही है , केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लगातार मध्यान्ह भोजन योजना के बजट में कटौती की जा रही है सरकार निजीकरण के जरिए इस महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजना को नष्ट करना चाह रही है ।जिसे उनका संगठन बर्दाश्त नहीं करेगा, भोजन माताओं को सरकारी कर्मचारी घोषित किया जाए दाखवाना घंटी बजाना फुलवारी में पानी डाला अन्य काम दे जाए उन्हें ₹5000 मासिक मानदेय दिया जाय । 60 वर्ष की उम्र पूरी होने के बाद सेवानिवृत्त होने की होने पर पेंशन दी जाए उन्हें वर्तमान में 11 माह का ही वेतन मिलता है जून माह का वेतन नहीं दिया जाता है। लिहाजा उन्हें पूरे साल भर के 12 महीनो का वेतन दिया जाए ,भोजनमाताओ को सेवा से नहीं निकाला जाए जहां स्कूल बंद हो रहे हैं वहां की भोजन माताओं को अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों में समायोजित किया जाए निकाली गई भोजन माताओं को अविलंब बहाल किया जाए मिड डे मील भोजन योजना का निजीकरण नहीं किया जाय ,भोजनमाताओ को चिकित्सा सुविधा हेतू मासिक उनके मानदेय में अतिरिक्त पैसा दिया जाय
इस अवसर पर ब्लाक अध्यक्ष सुमन देवी , प्रदेश उपाध्यक्ष विजया डंगवाल ,ब्लाक उपाध्यक्ष ऊषा देवी , कोषाध्यक्ष सुषमा देवी , सचिव अनीता देवी ,प्रविता देवी , सुनीता देवी ,सरस्वती देवी , सावित्री देवी ,पूजा देवी ,सतेशवरी देवी ,रैजा देवी ,मधु देवी ,रेखा देवी ,चैना देवी ,बवीता देवी सहित तमाम भोजनमाताये मौजूद थीं ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!