March 4, 2024

देश का पहला इन्डोर फारमेट आर्चरी लीग उत्तराखंड में आयोजित 3 जनवरी को दून में होगा शुभारंभ

 

 

Country’s first indoor format archery league organized in Uttarakhand, will be launched in Doon on January 3.

 

 

उत्तराखण्ड में तीरंदाजी का पहला आर्चरी लीग का शुभारंभ 3 जनवरी से आयोजित,
देहरादूनःउत्तराखंड में तीरंदाजी का स्वर्णिम काल की शुरवात होने लगी है। दरअसल उत्तराखंड तीरंदाजी एसोसिएसन के अथक प्रयासों से क्रिकेट,कब्ड्डी,फुटबॉल, आदि की तर्ज पर देश का पहला लिब्रर्टी उत्तराखंड आर्चरी लीग आयोजित किया जा रहा है। आर्चरी खेल के इस पहले आर्चरी लीग के लिए उत्तराखंड तीरंदाजी एसोसिएसन के द्वारा पूरी तैयारियां की जा चुकी है। यह प्रतियोगिता 3 जनवरी से 5 जनवरी तक देहरादून परेड़ ग्राउंड स्थित मल्टी परपज हॉल में आयोजित की जायेगी। प्रतियोगिता के लिए 15 इन्टनेसनल खिलाडियों ने रजिस्टर किया है। जिसमें से 10 खिलाडियों की बोली लग चुकी है। प्रतियोगिता में कुल 40 खिलाडियों पर बोली लगाई गई है जिसमें 25 खिलाड़ी उत्तराखंड व 10 खिलाड़ी इंटरनेसनल स्तर के लिए गये है। इस प्रीमियर लीग के लिए पांच टीमों में 5-5 खिलाड़ियों का चयन हुआ है जिसमें एक मैनेजर व एक को भी कोच सामिल किया गया है।
जिन पांच टीमों को इस प्रतियोगिता के लिए सहयोगियों द्वारा खरीदा गया है उनमें टिहरी रेडरर्स,कोटद्वार कॉमिटस,नैनीताल एलीटस,दून वारिर्यस,केदार साइंटेस सामिल है। लिब्रर्टी उत्तराखंड आर्चरी लीग की हर टीम में 2 इन्टरनेसनल व तीन उत्तराखंड के खिलाड़ी रखे गये है।
इस प्रतियोगिता के लिए उत्तराखंड तीरंदाजी एसोसिएसन काफी उत्साहित नजर आ रही है। भारतीय तीरंदाजी संघ के कोषाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह तोमर ने उत्तराखंड आर्चरी लीग को अमलीजामा पहनने वाले टीम, आर्नस कोच का आभार जताया। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता की बड़ी बात यह है कि इसमें इन्टनेसनल खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे है। जिससे यहां के खिलाडियों का मनोबल बढ़ेगा।


वही उत्तराखंड तीरंदाजी एसोसिएसन के सचिव व खेलो इण्डिया कमेटी के सदस्य आशीष तोमर इस प्रतियोगिता के आयोजन से बहुत खुश नजर आ रहे है। उनका कहना है कि तीरंदाजी भारत का बेस्ट प्रफोमिंग गेम है। इंटरनेशनल लेबल पर अभी तक भारत के चांस आर्चरी में सभी पदकों के लिए 80 प्रतिशत तक रहते है। लिब्रर्टी उत्तराखंड आर्चरी लीग के आयोजन से खिलाड़ियो का उत्साहवर्धन व अभिभावकों का खिलाड़ियों के लिए सहयोग बढ़ेगा। क्योंकि इस प्रीमियर लीग में उत्तराखंड के खिलाडियों इटरनेशनल खिलाड़ियों को खेलते हुए देखेगें जिससे उनको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।
लिब्रर्टी उत्तराखंड आर्चरी लीग के पहली बार आयोजन से इस प्रतियोंगिता में अपनी अपनी टीमों को सहयोग करने वाले सहयोगी काफी खुश व उत्साहित नजर आ रहे है। सहयोगियों का कहना कि खिलाडियों को सहयोग करने का सिर्फ एक ही मकसद है कि उत्तराखंड में अन्य खेलों की तर्ज पर आर्चरी को प्रोत्साहित किया जाय ताकि यहां के खिलाड़ी राष्ट्रीय व अर्न्तराष्ट्रीय स्तरों पर श्रेष्ठ प्रदर्शन कर सके व राज्य का नाम रोशन कर सके। इसके लिए राज्य सरकार को आर्चरी खेल की तरफ खास ध्यान देने की आवश्यकता है।
आपको बता दें कि, उत्तराखंड तीरंदाजी एसोसिएसन द्वारा आयोजित लिब्रर्टी उत्तराखंड आर्चरी लीग देश की पहली इन्डोर फारमेट तीरंदाजी लीग है। इस प्रतियोगिता के लिए भारतीय तीरंदाजी संघ द्वारा मान्यता दी गई है। इस आर्चरी लीग के आयोजन से राज्य में तीरंदाजी खेल को बढ़ावा मिलेगा,बल्कि उत्तराखंड के खिलाड़ियों को नया अनुभव भी प्राप्त होगा। जिससे वह राष्ट्रीय,व अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठतम् प्रदर्शन कर उत्तराखंड समेत देश का नाम रोशन करेंगे।
-भानु प्रकाश नेगी,हिमवंत प्रदेश न्यूज देहरादून

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!