August 12, 2022

पोखरी: चोपड़ा नखुलियाणा मोटर मार्ग बना दर्जनों गांवो की मुसीबत का कारण,पीडब्लुडी पोखरी मौन

मानसून की भारी बारिस उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों के लिए परेसानी का बड़ा कारण बनी हुई है। गढवाल से लेकर कुमाउं की दर्जनों सड़कें भारी बारिस के कारण बंद पड़ी है। जिससे आम जनता को भारी मुसीबतों का सामना करना पड रहा है। वही विकासखंड पोखरी के उड़ामाण्डा रौता मोटर मार्ग से निर्माणाधीन लिंक चोपड़ा नखुलियाणा पोखरी मोटर दर्जनों गॉवों के ग्रामीणों के भारी मुसीबत का कारण बना हुआ है।

दरअसल किमगैर गांव के पास से चोपड़ा नखुलियाणा पोखरी मोटर मार्ग के निमार्ण के बाद नव निर्मित सड़क का मलबा किमगैर के ग्रामीणों के सींचिंत खेतों में भर गया है। किमगैर के पास चोपडा नखुलियाणा पोखरी मार्ग के मुहाने पर नई सड़क का भारी मलबा आने से सड़क बीते एक सप्ताह से अधिक समय से बंद पडी है। किमगैर के ग्रामीणों का कहना है कि, लोक निमार्ण विभाग की लापरवाही और उचित डंपिंग जोन न बनने के कारण उनके खेतों को भारी नुकसान हुआ है। जब तक उनके खेतों से मलवा व फसल का मुआवजा नहीं मिलेगा तब तक वह सरकारी मशीन को इस स्थान से सड़क नहीं खोलने देंगे।
ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि लोकनिमार्ण विभाग व ठेकेदार की मिली भगत से कही भी डंपिंग जोन नहीं बनाया गया। और डंपिंग जोन का बजट भ्रष्टाचार की भेंट चड़ गया। जिससे ग्रामीणों की खड़ी फसल का नुकसान हआ है। और मकान भी खतरे की जद में आ गये है। डंपिंग जोन न होने से नई सड़क का मलवा रास्तों में भर गया जिससे नौनिहालों को स्कूल जाना भी मुश्किल हो रहा है। ग्रामीणों ने नगर पंचायत पोखरी पर भी इस प्रकरण में कार्यवाही न करने व उदासीन रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। वही लोकनिमार्ण विभाग के अधिकारियों द्वारा इस गंभीर समस्या का काई संज्ञान नहीं लिया गया है।
आपको बता दें कि, किमगैर पोखरी नगर पंचायत के बार्ड नम्बर 2 के अर्न्तगत आता है। ग्रामीणों का आरोप है कि नगर पंचायत पोखरी द्वारा इस वार्ड की सफाई व अन्य सुविधाओं पर ध्यान नहीं दिया जाता है। लिहाजा ग्रामीणों को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
पीडब्लुडी के अधिकारियो के उदासीन रवैये को देखते हुऐ किमगैर के ग्रामीणों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है। जिससे उडामाण्डा रौता मोटर मार्ग बीते कई दिनों से बंद पडा है और दर्जनों गांवों को शिक्षा स्वास्थ्य की सुविधाओ के लिए भारी समस्या का सामना करना पड रहा है। अब देखने वाली बात यह होगी की आगे इस समस्या का समाधान कब तक निकल पता है।

भानु प्रकाश नेगी हिमवंत प्रदेश न्यूज,किमगैर पोखरी

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!