February 27, 2024

कर्णप्रयाग पोखरी चौड़ीकरण: भाजपा युवा मोर्चा प्रदेश प्रवक्ता मयंक पंत ने कार्यदायी संस्था पीडब्लुडी व आरजीबी पर लगाये गंभीर लापरवाही के आरोप

कर्णप्रयाग पोखरी चौड़ीकरण: भाजपा युवा मोर्चा प्रदेश प्रवक्ता मयंक पंत ने कार्यदायी संस्था पीडब्लुडी व आरजीबी पर लगाये गंभीर लापरवाही के आरोप

पोखरी कर्णप्रयाग मोटर मार्ग सुधारीकरण को लेकर पोखरी नगर पंचायत क्षेत्र में राजनीती गर्माने लगी है। भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता मयंक पंत ने कार्यदायी संस्था लोक निमार्ण विभाग पोखरी व आजीबी संस्था पर सड़क चौड़ीकरण के दौरान हो रहे निमार्ण कार्य को लेकर कई सवाल खडे़ किये है।
उन्होंने कहा कि, क्या पोखरी कर्णप्रयाग सड़क का सुधारीकरण (कार्यदायी संस्था लोनिवि पोखरी) इसलिए स्वीकृत करवाया था कि, यहां आर जीबी कंपनी की दादागिरी और तानाशाही चलेगी। अब तो बरसात भी खत्म हो गया है फिर भी आर जी बी संस्था के द्वारा कर्णप्रयाग पोखरी मोटर मार्ग सुधारीकारण का कार्य लापरवाही पूर्ण तरीके से चल रहा है।
देवस्थान से पहले डामर के पास 1 स्थान पर सड़क के निचले हिस्से के 10 से अधिक बांज के पेड़ों को जान बूझकर रातों रात सुखा दिया। जबरदस्ती इस स्थान पर मिट्टी डाली जा रही है नीचे के गांव एवम उपजाऊ भूमि को खतरा पैदा हो गया है। देवर में सड़क कटिंग कर छोड़ दी सुरक्षा के नाम पर दीवारें जानबूझ कर नहीं लगाई गई हमारे 15 से अधिक अनुसूचित जाति के परिवार भूस्खलन की जद में आ गए हैं, भविष्य के लिए खतरा पैदा हो चुका है ।
देवर में राजकीय इंटर कालेज को जाने वाला रास्ता जो अभी अभी नगर पंचायत ने बनाया था उसको क्षतिग्रस्त कर दिया है, स्कूली बच्चों और ऊपर गांव जाने वाले हमारे माताओं बुजुर्गों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी की दादागिरी चरम पर है।
देवर में नगर पंचायत के नए रास्तों को जो कि मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत एवंम अवस्थापना विकास निधि के अंतर्गत बनाए गए थे कंपनी की लापरवाही से क्षतिग्रस्त हो चुके हैं पर कंपनी की दादागिरी अभी भी नहीं रुकी। बरसात खत्म होने के बावजूद भी पूरी सड़क के खस्ताहाल कही भी निर्माण वाली साइटों पर सुरक्षा के किसी प्रकार के इंतजाम नहीं है। जिन उम्मीदों के साथ पूर्व विधायक महेंद्र भट्ट द्वारा इस सड़क का सुधारीकरण का कार्य एवम धनराशि स्वीकृत करवाई गई थी आर जी बी ने पोखरी क्षेत्र की उन उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। बरसात में आर जी बी की लगाई हुई लगभग सभी दीवारें टूट गई और पुरानी दीवारें अंदर से सही सलामत है?
उन्होंने आर जी बी कम्पनी के जिम्मेदार नुमाईन्दों को चेताया है कि कान लगा कर सुन ले यह पोखरी है यहां दादागिरी तानशाही नहीं चलने वाली है। अगर 15 दिन के भीतर इन सभी बातों पर कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई तो सड़क चक्का जाम कर आर जी बी कम्पनी के विरुद्ध धरना प्रदर्शन किया जाएगा।
वहीं आर जी बी कम्पनी के प्रोजक्ट मैनेजर जगदीश चन्द्र पंत का कहना कि नगर पंचायत का पीडब्लुडी की सड़क से कोई लेने देना नहीं है। बांज के पेड़ों को सुखने के मामले में जिलाधिकारी के आदेशों पर उप जिलाधिकारी के द्वारा डंम्पिग जोन के नीचे गांव के रास्ते, पानी की पाईप लाइन आदि को मध्य नजर रखते हुए पेड़ों का ध्यान दिया गया है। व अन्य स्थानों की सड़क के लिए लगातार कार्य प्रगति पर है पब्लिक की कोई समस्या न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।
पोखरी कर्णप्रयाग मोटर मार्ग के सुधारीकरण व चौड़ीकरण को लेकर वन क्षेत्राधिकारी नागनाथ नवल किशोर नेगी का कहना कि पोखरी व देवस्थान के बीच बांज के पेड़ो को छति पंहुचने पर आरजीबी कम्पनी का चालन किया गया है। यह मामला उप जिलाधिकारी पोखरी के संज्ञान में है। उक्त कम्पनी पर जल्द पेड़ों के नुकसान का चालन वसुला जायेगा।

बहरहाल पीडब्लुडी आरजीबी कम्पनी के साथ भाजपा युवा मोर्चा प्रदेश प्रवक्ता मयंक पंत की छिड़ी यह जंग तेज होती जा रही है। नगर पंचायत पोखरी के द्वारा जहां पीडब्लुडी व आर जी बी कम्पनी पर गंभीर लापरवाही का आरोप लगाया जा रहा है,वहीं आरजीबी कम्पनी ने इसे सिरे से नकार दिया है। लेकिन अब देखने वाली बात यह होगी कि इस जंग का नतीजा जन हित में होता है नहीं?
-भानु प्रकाश नेगी, हिमवंत प्रदेश न्यूज

 

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!