September 26, 2022

स्वास्थ्य मंत्री ने किया ‘जन आरोग्य अभियान’ का शुभारम्भ।

कहा, स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित नहीं रहेगा आम आदमी।

लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण को गांव-गांव जायेंगे सीएचओ।

प्रदेशभर में एक माह तक चलेगा स्वास्थ्य अभियान।

देहरादून, 07 सितम्बर 2022
समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के उद्देश्य से राज्य स्तरीय ‘जन आरोग्य अभियान’ का शुभारम्भ किया गया है, जो कि प्रदेशभर में एक माह तक संचालित किया जायेगा। इस अभियान के अंतर्गत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों पर तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) अपने-अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांवों में जाकर आम लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे, साथ ही टीबी मरीजों का चिन्हिकरण, नेत्र परीक्षण, तम्बाकू मुक्त एवं नेत्रदान अभियान के प्रति भी लोगों को जागरूक करेंगे। इसके अलावा सीएचओ आयुष्मान कार्ड एवं डिजिटल हेल्थ आईडी बनाने में भी आम लोगों का सहयोग करेंगे।

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने आज स्वास्थ्य महानिदेशालय देहरादून में राज्य स्तरीय ‘जन आरोग्य अभियान’ का शुभारम्भ किया। ‘एक कदम स्वस्थ जीवन की ओर’ विषयक यह जन आरोग्य अभियान प्रदेशभर में एक माह तक संचालित किया जायेगा। डॉ0 रावत ने बताया कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिये राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत घर-घर जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के प्रति जागरूक किया जायेगा, ताकि आम जनमानस को गम्भीर रोगों से बचाया जा सके। इसके लिये हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों पर तैनात 940 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) को अपने आस-पास के 10-10 गांवों में जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे। इसके लिये सीएचओ ग्राम प्रधान एवं आशा कार्यकत्रियों को 4 दिन पहले गांव में आने की सूचना देंगे ताकि ग्राम पंचायत भवन में अधिक से अधिक लोग स्वास्थ्य परीक्षण के लिये पहुंच सके। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत सीएचओ गांवों में लोगों की मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मुख एवं स्तन कैंसर सहित अन्य गैर संचारी रोगों की जांच करेंगे। इसके अलावा लोगों का नेत्र परीक्षण कर मोतियाबिंद के मरीजों को निःशुल्क ऑपरेशन के लिये प्रोत्साहित करेंगे साथ ही टीबी मरीजों का भी चिन्हिकरण करेंगे। उन्होंने बताया कि अभियान में सीएचओ तम्बाकू मुक्त एवं नेत्रदान अभियान के प्रति भी लोगों को जागरूक करेंगे। आयुष्मान कार्ड एवं डिजिटल हेल्थ आईडी बनाने के लिये लोगों को जागरूक करेंगे। विभागीय मंत्री ने बताया कि प्रदेश में लगभग 26 लाख लोगों की डिजिटल हेल्थ आईडी बन चुकी है। शीघ्र ही शतप्रतिशत लोगों की डिजिटल हेल्थ आईडी बनाई जायेगी। उन्होंने सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को भी अपनी-अपनी डिजिटल हेल्थ आईडी बनाने को कहा। डॉ0 रावत ने कहा कि सूबे में चार धाम यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत किया जायेगा। इसके लिये बदरीनाथ धाम में 50 बेड का अस्पताल जबकि केदारनाथ में 30 बेड का अस्पताल अगली यात्रा सीजन तक तैयार कर दिया जायेगा।

कार्यक्रम में महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ0 शैलजा भट्ट, अपर सचिव स्वास्थ्य अमनदीप कौर, संयुक्त निदेशक डॉ0 आर0पी0 खंडूडी, डॉ0 भागीरथी जंगपांगी, डॉ0 भारती राणा, सीएमओ देहरादून डॉ0 मनोज उप्रेती, डॉ0 मयंक बडोला, डॉ0 फरीद सहित देहरादून जनपद के समस्त सीएचओ उपस्थित रहे जबकि अन्य जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारी एवं सीएचओ ने वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

*वी.पी. सिंह बिष्ट*
जनसंपर्क अधिकारी/मीडिया प्रभारी
माननीय स्वास्थ्य मंत्री।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!