May 26, 2022

आॅटिज्म जागरूकता का सन्देश लिए डाॅक्टर और मेडिकल छात्र-छात्राएं ने निकाली रैली

देहरादून। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के शिशु रोग विभाग की ओर से आॅटिज्म जन-जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली में 100 से अधिक डाॅक्टरों, मेडिकल छात्र-छात्राओं सहित आमजन ने भी भागीदारी की। आॅटिज्म जागरूकता के संदेश लिखी तख्तियों व पोस्टरों को लेकर डाॅक्टरों व मेडिकल छात्र-छात्राओं ने जागरूकता की अलख जगाई। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल व इण्डियन एकेडमी आॅफ पीडियाट्रिक्स के सहयोग से रैली का आयोजन किया गया।


रविवार को श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल एवम् श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल एण्ड हैल्थ साइंसेज, पटेल नगर के प्रांगण से प्राचार्य डाॅ यशबीर दीवान ने हरी झण्डी दिखाकर रैली का शुभारंभ किया। रैली पथरी बाग चैक से कारगी चैक होते हुए वापिस श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में आकर सम्पन्न हुई। प्राचार्य डाॅ यशबीर दीवान ने कहा कि आॅटिज्म से मुकाबले के लिए समाज में प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक होना चाहिए। मिलकर आॅटिज्म के खिलाफ जंग को जीता जा सकता है। शिशु रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ (प्रो.) उत्कर्ष शर्मा आॅटिज्म को लेकर समाज में बहुत सी भ्रांतियां हैं।

विशेषज्ञ चिकित्कों से परमार्श कर अभिभावक आॅटिज्म से पीड़ित बच्चों का सही उपचार प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्रम संयोजक डाॅ श्रुति कुमार ने कहा कि आॅटिज्म उपचार में अभिभावकों की भूमिका सबसे महत्वपूर्णं है। बच्चे के व्यवहारिक पक्ष व अवस्था को अभिभावक जितनी जल्दी समझ लेतें हैं, बच्चे का उपचार उतनी जल्द शुरू हो जाता है। रैली के दौरान रास्ते में पानी, जलपान की व्यवस्था की गई थी। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल की एम्बुलेंस रैली के दौरान उपलब्ध रही। रैली को लेकर क्षेत्रवासियों में खासा उत्साह रहा। रैली में इण्डियन एकेडमी आॅफ पीडियाट्रिक्स देहरादून के अध्यक्ष डाॅ सुमित वोहरा, इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन देहरादून के अध्यक्ष डाॅ आलोक सेमवाल, श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डाॅ एस.के.राणा, डाॅ रागिनी ने भी रैली में प्रतिभाग किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!