February 27, 2024

अमर शहीद सैनिक मेला सवाड़ का रंगारंग समापन्न

 

 

Colorful conclusion of Amar Shaheed Sainik Mela Sawad

चमोली जनपद के सुदूर विकासखंड देवाल में अमर शहीद सैनिक मेला सवाड़ का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ समापन हो गया है। मेले के आखिरी दिन विकासखंड के विभिन्न स्कूली के बच्चों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि पूर्व जेष्ठ प्रमुख हरेंद्र कोटडी ने शहीद स्मारक पर दीप प्रज्वलित कर किया। अमर शहीदों के सम्मान में मेला हर वर्ष झंडा दिवस 7 दिसंबर से आयोजित किया जाता है ।
16वां और शहीद सैनिक मेला तीन दिनों तक चला। मेला वर्ष 2008 में शुरू किया तब से लगातार मेला आयोजित किया जा रहा है। सवाड़ गांव से प्रथम विश्व युद्ध में 22 सैनिकों ने हिस्सा लिया था जिसमें से दो सैनिक शहीद हुये और द्वितीय विश्व युद्ध में 38 सैनिक सम्मिलित हुए। इस गांव का वीरतापूर्ण इतिहास रहा है यहां से सात सैनिक वीर चक्र 17 स्वतंत्रता सेनानी भी रह रहे।
वर्तमान में 151 से अधिक सेवा में कार्यरत हैं। चमोली जनपद के सबसे बड़े सैनिक बाहुल्य गांव में आयोजित अमर शहीद सैनिक मेले के आखिरी दिन आज विकासखंड के विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों जूनियर हाई स्कूलों एवं इंटर कॉलेज की छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रम कार्यक्रमों से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया वहीं काम कमेटी की ओर से छात्र छात्रों को पुरस्कार भी दिए गए।
मेला कमेटी के अध्यक्ष आलम सिंह बिष्ट, जिला पंचायत सदस्य आशा धपोला एवं प्रधान कंचना मेहरा ने मेले के सफल आयोजन पर समस्त सहयोगियों और ग्रामवासियों का आभार प्रकट किया और मेले का संचालन दर्शन धपोल एवं महिपाल मेहरा ने किया।

धानसिंह भंडारी देवाल,

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!