March 4, 2024

युवा महोत्सव होगा युवाओ के लिए लाभप्रद-रेखा आर्या।

 

 

 

Youth Mahotsav will be beneficial for the youth – Rekha Arya.

मुख्यमंत्री धामी और खेल मंत्री रेखा आर्या ने किया युवा महोत्सव-2024 का शुभारंभ।

युवा हैं देश के भविष्य, युवाओ के प्रोत्साहन के लिए सरकार कर रही अनेक कार्य-रेखा आर्या।

 

देहरादून: आज परेड ग्राउंड स्थित मल्टीपर्पज हाल में युवा महोत्सव का आयोजन किया गया।आयोजन की शुरुआत प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और खेल मंत्री रेखा आर्या ने किया।मुख्यमंत्री ने कहा कि यह युवा महोत्सव जिसका की आज शुभारंभ हुआ है यह युवाओ के लिए कारगर साबित होगा।उन्होंने सभी से अपने जीवन में उद्देश्य बनाने के लिए भी कहा।इस दौरान मुख्यमंत्री धामी ने घोषणा करते हुए कहा कि हर विकाशखण्ड में एक एक यूथ सेल बनाये जाएंगे।उन्होंने सभी से विवेकानंद जी के आदर्शों पर चलने की बात कही।कहा कि हमे स्वामी जी के दिखाए मार्ग और उनके आदर्शों को अपने जीवन मे आत्मसात करने की जरूरत है ताकि हम एक श्रेष्ठ भारत के निर्माण में अपना योगदान दे सके।

वहीं विभागीय मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि युवा महोत्सव युवाओ को अपनी प्रतिभा निखारने का मंच देता है।खेल मंत्री ने कहा कि युवाओं को स्वामी विवेकानंद जी के दिखाए गए मार्ग और उनके आदर्शो पर चलने कि जरुरत है। विवेकानंद जी ने कहा है कि हमें अपने जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित करने कि आवश्यकता है और उसे पूरा करने के लिए मेहनत करनी चाहिए। साथ ही कहा कि यदि जीवन में लक्ष्य को निर्धारित कर दिया जाये तो वह लक्ष्य जरुरत प्राप्त किया जा सकता है।

युवा महोत्सव में हर दिन कई प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।जिसमे जनवरी, 2024 को समस्त जनपदों की टीमों एवं ओपन एन्ट्री की टीमों के प्रतिभागियों के मध्य सामूहिक लोकनृत्य प्रतियोगिता, समस्त जनपदों के युवाओं एवं ओपन एन्ट्री के प्रतिभागियों के मध्य जीवन कौशल के अन्तर्गत कहानी लेखन प्रतियोगिता, समस्त जनपदों की टीमों एवं ओपन एन्ट्री के माध्यम से चयनित टीमों के प्रतिभागियों के मध्य सामूहिक लोकगीत प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। प्रदर्शनी में प्रतिभाग कर रहे स्थानीय नागरिकों के मनोरंजन हेतु रस्सा-कसी एवं अन्य खेल प्रतियोगिता का आयोजन परेड ग्राउण्ड में किया जायेगा। “Youth As Job Creators विषय पर प्रोफेसर महेन्द्र प्रताप बिष्ट, विभागाध्यक्ष, (भूगोल) एच०एन०बी० गढ़वाल विश्वविद्यालय द्वारा सम्बोधन एवं युवाओं के साथ चर्चा की जायेगी। युवा महोत्सव में मेगा रोजगार मेले का आयोजन सैनिक कल्याण विभाग एवं ITDA के सहयोग से आयोजित किया जायेगा। सांस्कृतिक संध्या में वुमनिया बैण्ड एवं सांस्कृतिक दलों के सांस्कृतिक कार्यकम आयोजित किये जायेंगे।

वहीं  जनवरी, 2024 को समस्त जनपदों की टीमों एवं ओपन एन्ट्री की टीमों के प्रतिभागियों के मध्य सामूहिक लोकगीत प्रतियोगिता, जनपदों के द्वारा चयनित युवाओं एवं ओपन एन्ट्री के माध्यम से चयनित प्रतिभागियों के मध्य जीवन कौशल के अन्तर्गत पोस्टर / पेंटिंग प्रतियोगिता, समस्त जनपदों के प्रतिभागियों एवं ओपन एन्ट्री के प्रतिभागियों के मध्य एकल लोकगीत प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। प्रदर्शनी में प्रतिभाग कर रहे स्थानीय नागरिकों के मनोरंजन हेतु थ्रो बॉल, म्यूजिकल चैयर एवं अन्य खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। “Youth As Job Creators” विषय पर  युवराज सिंह नेगी, मोटिवेशनल स्पीकर द्वारा सम्बोधन एवं युवाओं के साथ चर्चा की जायेगी। सांस्कृतिक संध्या के अन्तर्गत  रूहान भारद्वाज एवं करिश्मा शाह के प्रस्तुतियां दी जायेंगी।

जनवरी, 2024 को समस्त जनपदों से चयनित टीमों एवं ओपन एन्ट्री के माध्यम से चयनित टीमों के मध्य एकांकी की प्रतियोगिता, समस्त जनपदों द्वारा चयनित युवाओं एवं ओपन एन्ट्री के माध्यम से चयनित प्रतिभागियों के मध्य जीवन कौशल के अन्तर्गत फोटोग्राफी एवं भाषण की प्रतियोगिता, समस्त जनपदों से चयनित प्रतिभागियों एवं ओपन एन्ट्री के माध्यम से चयनित प्रतिभागियों के मध्य योगाभ्यास की प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। प्रदर्शनी में प्रतिभाग कर रहे स्थानीय नागरिकों के मनोरंजन हेतु चम्मच दौड़ एवं म्यूजिकल चैयर खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। “Youth As Job Creators विषय पर श्री बीरू नेगी, सेवानिवृत्त निदेशक उद्यान का संबोधन होगा।

जनवरी, 2024 को समस्त जनपदों से चयनित प्रतिभागियों एवं ओपन एन्ट्री के प्रतिभागियों के मध्य शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय गायन एवं शास्त्रीय वादन की प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। प्रदर्शनी में प्रतिभाग कर रहे स्थानीय नागरिकों के मनोरंजन हेतु मुर्गा झपट, म्यूजिकल चैयर एवं अन्य खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा साथ ही पारम्परिक खेलों के प्रदर्शन के अन्तर्गत मलखम्ब विधा का प्रदर्शन आमजन के समक्ष किया जायेगा। “Youth As Job Creators” पर  अविनाश चन्द्र पाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डी० टाउन रोबोटिक्स प्रा०लि० द्वारा सम्बोधन एवं युवाओं के साथ चर्चा की जायेगी। सांस्कृतिक संध्या में कुमाऊंनी गायक  इन्दर आर्य एवं उनकी टीम द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी जायेगी।

प्रतिदिन विभिन्न आयोजनों के मध्य स्वामी विवेकानन्द जी से सम्बन्धित क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन एवं विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण तथा प्रतिदिन आयोजन में आने वाले दर्शकों हेतु लक्की ड्रा का आयोजन किया जायेगा एवं विजेता दर्शकों को पुरस्कार वितरित किये जायेंगे।युवा महोत्सव में परेड ग्राउण्ड के खेल परिसर में स्टार्ट-अप, युवा समूहों, स्वयं सहायता समूहों, हैण्डीकॉफ्ट, टैक्सटाइल एवं एग्रोप्रॉडक्ट आदि के 150 स्टॉल्स लगाये जायेंगे, साथ ही फूड फेस्टिवल अन्तर्गत स्थानीय परम्परागत एवं फ्यूजन फूड पर आधारित 25 स्टॉल भी लगाये जायेंगे।

इस अवसर पर राजपुर विधायक  खजान दास जी,प्रमुख सचिव  अमित सिन्हा जी,निदेशक  जितेंद्र सोनकर जी,एडिशनल डायरेक्टर  अजय अग्रवाल जी सहित विभागीय अधिकारी, कर्मचारी और स्थानीय जनता उपस्थित रही।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!