March 4, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश बनेगा दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था का देश : आशा नौटियाल

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश बनेगा दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था का देश : आशा नौटियाल

महिला सशक्तिकरण का परिचायक है अंतरिम बजट : आशा नौटियाल प्रदेश अध्यक्ष महिला मोर्चा

देहरादून: केंद्र सरकार ने आज अंतिम बजट को संसद में पेश किया है जिसमें देश के बुनियादी विकास और आर्थिक व्यवस्था को मजबूत करने पर सबसे ज्यादा फोकस किया गया है । भाजपा महिला मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष आशा नौटियाल ने अंतरिम बजट को नारी शक्ति को समर्पित बजट बताया है

उनका का कहना है कि केंद्र सरकार ने देश और प्रदेश की चौमुखी विकास का बजट पेश किया है जिसमें महिला सशक्तिकरण की झलक देखने को मिली है उनका कहना है कि उत्तराखंड जैसे राज्य में ग्रामीण क्षेत्र में महिलाएं सेल्फ हेल्प ग्रुप में काम कर रही है प्रदेश के उत्पाद की ब्रांडिंग करके अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने का काम कर रही है

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में पूरे देश में लखपति दीदी बनाने के लक्ष्य को दो करोड़ से बढ़कर 3 करोड़ कर दिया है अब तक पूरे देश में एक करोड़ लखपति दीदी बनाई जा चुकी है उनका कहना है कि सेल्फ हेल्प ग्रुप में पूरे देश में 9 करोड़ 8 लाख महिलाएं काम कर रही है उसे दृष्टिकोण से उत्तराखंड की ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को भी काफी लाभ पहुंचेगा प्रदेश सरकार भी निरंतर महिलाओं के उत्थान को लेकर काम कर रही है।

उनका कहना है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश में भाजपा सरकार महिलाओं के उत्थान को लेकर लगातार काम कर रही है ताकि उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सके उनका कहना है कि जिस तरह से आज अंतरिम बजट पेश हुआ है ।

अब तक 25 करोड़ लोग बहुआयामी गरीबों के ऊपर आए हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से भी पूरे देश में जहां 11.8 करोड़ किसानों को सम्मान निधि मिल रही है वही चार करोड़ से अधिक किसानों को फसल बीमा का लाभ मिल रहा है। उत्तराखंड में भी फसल बीमा का लाभ किसानों को मिल रहा है।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय गृहमंत्री निर्मला सीतारमण प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का भी आभार जताया है कि जिस तरह से केंद्र और राज्य सरकार प्रदेश के चहुमुखी विकास के लिए काम कर रही है इससे उत्तराखंड के लोगों को काफी फायदा मिल रहा है ।

महिला सशक्तिकरण के आधारित पर बजट पेश करने पर उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का भी आभार जताया है। उनका कहना है कि दुनिया में भारत को तीसरी नंबर की अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प जो पीएम मोदी ने किया है. उसी के अनुसार वित्तमंत्री का यह बजट देश की आर्थिक क्षेत्र को मजबूत करने वाला है। उद्योग की तरक्की करने वाला और रोजगार सृजित वाला है इस बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी गई है । जो प्रदेश की तरक्की के लिए नितांत आवश्यक है ।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!