December 8, 2021

ग्रामीण प्रौद्योगिक विभाग श्रीनगर चौरास में पांच दिवसीय मशरूम उत्पादन तकनीक प्रशिक्षण का शुभारम्भ

श्रीनगर गढ़वाल -हेमवंती नंदन गढ़वाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय के चौरास, कीर्तिनगर  स्थित ग्रामीण प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा पांच दिवसीय मशरूम तकनीकी प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्याशाला का शुभारंभ कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल के द्वारा ऑल लाइन किया गया। कार्यशाला मे हिरेषा वर्मा सीएमडी एवं सीईओ हेन एग्रोकियर ने बतौर मुख्य अतिथि सिरकत की।

 

कुलपति प्रो अन्नपूर्णा ने ग्रामीण प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा की जा रही मशरूम तकनीकी प्रशिक्षण के लिए विभागाध्यक्ष प्रो. राजेन्द्र सिंह नेगी को शुभकामनायें दी। इस अवसर पर उन्होनंे कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रांे में युवाओं को स्वरोजगार की ओर अग्रसर करने में मदद करेंगे। मुख्य अतिथि हिरेषा बर्मा ने प्रशिक्षणाथियों को मसरूम उत्पादन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी और मसरूम उत्पादन में आने वाली हर चुनौती का समाधान भी बताया। उन्होनंे  प्रशिक्षणाथियों का हर संभव मदद करने की भी बात कही।

 

कार्यक्रम के मुख्य संयोजक ग्रामीण प्रोद्योगिकी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. राजेन्द्र ंिसंह नेगी ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम करने का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण युवाओं को मशरूम उत्पादन के क्षेत्र में विशेष जानकारी व प्रशिक्षण देना है, ताकि प्रदेश के बेरोजगार युवा मशरूम को अपनी आजीवीका का साधन बना सकें।

कार्यक्रम का संयोजन अतिथि शिक्षक ग्रामीण प्रौद्योगिकी विभाग डॉ संतोष सिंह ने किया।इस दौरान विभागाध्यक्ष प्रो.जे.एस चौहान,प्रो.ए.के नेगी,विभागाध्क्ष वानकी एवं प्राकृतिक संसाधन,प्रो.एन.के शाह इचार्ज विभागाध्यक्ष उद्यानिकी विभाग आदि मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *