March 28, 2024

यूसर्क का “कोर टॉपिक्स ऑफ अलजेब्रा एंड एनालिसिस” विषय पर वन वीक मैथमेटिकल लेक्चर सीरीज कार्यक्रम शुरू

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) देहरादून द्वारा “कोर टॉपिक्स ऑफ अलजेब्रा एंड एनालिसिस” विषय पर वन वीक मैथमेटिकल लेक्चर सीरीज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ यूसर्क की निदेशिका प्रोफेसर डॉ अनीता रावत द्वारा सभी मुख्य अतिथि गणों, प्रतिभागियों एवं विशेषज्ञों का स्वागत व्यक्त कर किया गया। डॉ रावत ने अपने उद्बोधन में कहा कि यूसर्क द्वारा राज्य भर में विज्ञान एवं तकनीकी के क्षेत्र में किए जा रहे विभिन्न शोध एवं अनुसंधानात्मक, आउटरीच एवं तकनीकी कार्यक्रमों के बारे में संक्षेप में बताया। उन्होंने कहा कि गणितीय विषय मैं इस प्रकार की व्याख्यान मालाएं छात्र छात्राओं में गणित विषय के प्रति अभिरुचि को विकसित करने में मील का पत्थर साबित होंगी। निकट भविष्य में भी राज्य में विज्ञान शिक्षा के विकास हेतु यूसर्क माइक्रो लेवल पर कार्य करता रहेगा।

उच्च शिक्षा विभाग, उत्तराखंड, रुसा के सलाहकार एवं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर केडी पुरोहित ने अपने संबोधन में यूसर्क द्वारा राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में विज्ञान शिक्षा के प्रचार प्रसार हेतु किए जा रहे प्रयासों की सराहना की । प्रो. पुरोहित ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से प्रतिभागियों को देश विदेश के प्रसिद्ध गणितज्ञों से ऐलजेब्रा एवं एनालिसिस के गूढ़ रहस्यों को रोचक पूर्ण तरीके से सीखने में मदद मिलेगी । यूसर्क को इस प्रकार की व्याख्यानमालाओ को समय-समय पर आयोजित करना चाहिए जिससे की विद्यार्थियों को अपने गणितीय कौशल को विकसित करने में सहायता मिलेगी।

कार्यक्रम के संयोजक एवं यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ राजेंद्र सिंह राणा द्वारा बताया गया कि यह कार्यक्रम स्नातक स्तर के छात्र छात्राओं हेतु आयोजित किया जा रहा है।यह कार्यक्रम 2 अगस्त से 6 अगस्त तक ऑनलाइन रूप से आयोजित किया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम में 1200 से अधिक प्रतिभागियों द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाया गया है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से इलाहाबाद विश्वविद्यालय, पंजाब विश्वविद्यालय, सेंट्रल यूनिवर्सिटी साउथ बिहार, सेंट्रल यूनिवर्सिटी राजस्थान तथा गुजरात विश्वविद्यालय के सुप्रसिद्ध विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान दिया जाएगा। आज कार्यक्रम के प्रथम दिवस में डॉ विपुल कक्कड़ सेंट्रल विश्वविद्यालय राजस्थान तथा डॉ विवेक कुमार जैन केंद्रीय विश्वविद्यालय साउथ बिहार द्वारा क्रमश साइमेट्रिक ग्रुप्स एवं ग्रुप एक्शन विषय पर व्याख्यान दिया गया। कार्यक्रम के समन्वयक एवं द्वाराहाट राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर नरेंद्र कुमार सिंह द्वारा बताया गया कि उक्त कार्यक्रम यूसर्क के यूट्यूब चैनल पर भी प्रसारित किया जा रहा है जिसमें की 800 से अधिक प्रतिभागियों द्वारा इस कार्यक्रम को यूट्यूब पर भी लाइव देखा जा रहा है। कार्यक्रम के इस प्रथम सत्र का समापन राजकीय डिग्री कॉलेज थलीसैंण के डॉ बीपेन्द्र सिंह रावत द्वारा सह समन्वयक के रूप में धन्यवाद प्रस्ताव देकर किया गया। कार्यक्रम में उत्तराखंड राज्य तथा अन्य राज्यों के विभिन्न विश्वविद्यालयों के 1000 से अधिक छात्र-छात्राओं तथा शिक्षकों द्वारा प्रतिभाग किया। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ ओम प्रकाश नौटियाल, डॉ मंजू सुंद्रियाल, डॉ भवतोष शर्मा, डॉ विपिन सती, श्रीमती शिवानी पोखरियाल, ओम जोशी, उमेश जोशी राजदीप जंग इत्यादि के द्वारा प्रतिभाग किया गया

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!