January 28, 2023

माता अनसूया के जयकारों से गूंजी मंडल घाटी,295 निःसंतानों को संतान का वरदान

 

 

मण्डल चमोलीः दो दिवसीय पौराणिक सती शिरोमणि माता अनसूया मेले का समापन्न माता अनसूया व आराध्या ज्वाला देवी के जयकारों के साथ हो गया है। बीती रात अनसूया आश्रम में नंदनगर घाट से पधारी जय नंदा मॉ सांस्कृतिक टीम ने एक से बढ़कर एक रंगारंग प्रस्तुतियां दी। अनसूया मेले मे इस बार 295 निःसंतानों को सन्तान प्राप्ति का वरदान मिला। वही मेले में रातभर बद्रीविशाल पोपर्टी एंव गणेश उत्सव,बंजरंग भण्डारा बैरागना,दत्तात्रेय समिति,फ्रेण्डस ग्रुप समेत 6 स्थानों पर माता के भक्तों के द्वारा भण्डारे का आयोजन देर रात तक व 7 दिसंबर की शांम तक जारी रहा। अनसूया आश्रम पंहुचने पर सभी 6 रथडोलियों का माता के भक्तों ने जयकारों के साथ स्वागत किया गया। 6 देव डोलियों की पूजा अर्चना के बाद अनसूया मंदिर के गर्भ गृह में नियत स्थानों पर विश्राम के लिए रखा गया। वही दिवरा यात्रा पर निकली देवलधार की मॉ ज्वाला की रथ डोली को गर्भगृह से बाहर स्थान दिया गया।

प्रातःकाल के समय दिवरायात्रा पर निकली देवलधार गांव की आराध्या देवी मॉ ज्वाला देवी ने अमृत कुंड स्नान किया जहां भक्तों की भारी भीड़ लगी रही।
वही अनसूया मंदिर समिति के अध्यक्ष विनोद सिंह राणा व सचिव ने अनसूया मेले के निर्विध्न सम्पन्न होने पर मंदिर समिति ट्रस्ट के सभी पदाधिकारियों,कार्यकर्ताओं व भक्तों का आभार व्यक्त किया।उन्होंने कहा कि इस मेले को भव्य बनाने के लिए हमारी समिति हर संभव प्रयास करती है,हम चाहते है कि माता अनसूया के आश्रम में पंहुचने वाले सभी भक्तों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो लेकिन अभी भी यहां पर भक्तों के लिए शौचालय व स्नानघर प्रयाप्त मात्रा में नहीं है। जिससे बरोहियो व अन्य भक्तों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। आने वाले समय में इस समस्या का समाधान जल्द किया जायेगा।
इस एतिहासिक व पौराणिक मेले के दौरान अनसूया गेट से लेकर अनसूया आश्रम तक 9 स्थानों पर भण्डारे का आयोजन किया गया जहां माता के भक्तों ने हजारों की संख्या में प्रसाद का आनन्द लिया।

इस मेले के दौरान अनसूया मंदिर समिति के अध्यक्ष विनोद राणा,सचिव दिगम्बर सिंह बिष्ट,कोषाध्यक्ष बीरेन्द्र सिंह राणा,अवतार सिंह,सुनील सिंह,सुनील सिंह,अरविन्द सेमवाल,योगेन्द्र सिंह,मनवीर सिंह,पुजारी हरीश सेमवाल,मंदिर के पुजारी आचार्य प्रदीप सेमवाल पूर्व दशोली प्रमुख भगत सिंह बिष्ट,जगमोहन सिंह राणा,महावीर सिंह राणा,राकेश सेमवाल,,समाजसेवी सुरेन्द्र सिंह रावत,चन्द्र प्रकाश नेगी,कांग्रेस युवा नेता रविन्द्र बर्त्वाल,मंडल घाटी के समस्त प्रधान एवं क्षेत्रीय जन प्रतिनिधि समेत अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!