April 13, 2024

उत्तराखंड भूतपूर्व सैनिक संगठन के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का कुमाउं दौरा सम्पन्न

देहरादूनःभूतपूर्व सैनिक संगठन के अध्यक्ष मेजर जनरल एम.एल. असवाल व उपाध्यक्ष ब्रिगेडियर मुकुल भण्डारी का कुमाउ दौरा सम्पन्न हो गया है। अपने कुमाउं दौरे के अन्तिम पडाव में उन्होंने 25 फरवरी को उधमसिंह नगर जिले के गदरपुर में रुद्रपुर, पंतनगर और रुद्रपुर के पूर्व सैनिकों के साथ बातचीत की। उन्होंने बताय कि यहां ईएसएम अपने प्रयासों और कैप्टन कार्की के नेतृत्व वाली टीम के साथ उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं। वे प्रशासन से जमीन लेने में सक्षम हुए हैं और अपने अभिनव और प्रेरक दृष्टिकोण के साथ एक मिलन केंद्र का निर्माण किया है जहां ईएसएम अपने मुद्दों के लिए मिल सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं। ईएसएम ने जिला प्रशासन के समक्ष अपने पहलू रखे हुये हैं। राजस्व विभाग द्वारा उनकी भूमि स्वामित्व दस्तावेजीकरण प्रमुख चिंता का विषय है।
पंतनगर के पथरचट्टा स्थित उत्तराखंड पूर्व सैनिक संस्था फार्म नामक संस्था के हितों और कल्याण की रक्षा में उनके प्रयासों के बारे में हमें बताया गया, जिसे हमारे दूरदर्शी नेताओं ने लगभग 75 साल पहले बनाया था। हमारी यात्रा के दौरान जिला अध्यक्षों ने हमें इस प्रतिष्ठान से परिचित कराया। भविष्य में इसमें से ईएसएम के पुनर्वास के लिए कुछ प्रस्ताव विचार हेतु भेजे जायेंगे।
ंइससे पूर्व 24 फरवरी को वह बनबसा में ईएसएम से मिले, जहां यूनिट और उत्तर भारत क्षेत्र मुख्यालय द्वारा एक भव्य ईएसएम रैली का आयोजन किया गया था, जिसमें लगभग 300-400 से अधिक पूर्व सैनिक, वीर नारियों और विधवाओं ने भाग लिया था। क्षेत्र के कर्नल वेटरन भी उपस्थित थे। इस दौरान वह बनबसा, टनकपुर, खटीमा के पूर्व सैनिकों से मिल सके । इस अवसर पर वीर नारियों को सम्मानित किया गया।
इसी तरह की ईएसएम रैली उसी दिन हेमपुर में उत्तराखंड सब एरिया द्वारा हेमपुर, काशीपुर जसपुर और आसपास के स्थानों से आने वाले ईएसएम के लिए आयोजित की गई थी। इसमें उत्तराखंड सब एरिया से कर्नल वेटरन ने भाग लिया।
आपको बता दें कि उत्तराखंड एक्स सर्विसेज लीग द्वारा 12 फरवरी से 25 फरवरी 2024 तक स्वयं संचालित वाहन पर 1700 किमी की यह यात्रा समाप्त हो गई है। ईएसएम की देखभाल के हमारे सभी प्रयासों में उत्तराखंड सब एरिया हमेशा शामिल रहा है। इसके लिए यूईएसल के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष ने उनका आभारी व्यक्त किया हैं। ईएसएम द्वारा चर्चा किए गए बिंदुओं पर फीडबैक संकलित करेंगे और उत्तराखंड के दूर-दराज के सीमावर्ती क्षेत्रों में ईएसएम की विशिष्ट समस्याओं को कम करने के लिए उपयुक्त एजेंसियों के साथ प्रक्रिया करेंगे।
साथ ही अध्यक्ष उत्तराखंड एक्स सर्विसमैन लीग के अध्यक्ष ने उनैनीताल, अल्मोडा, बागेश्वर, पिथोरागढ़, चंपावत और उधमसिंह नगर जिलों में ईएसएम के सभी जिला अध्यक्षों, ब्लॉक और ग्राम प्रतिनिधियों को धन्यवाद किया। जिन्होंने अपने क्षेत्र में ईएसएम, वीर नारियों और विधवाओं के साथ बैठकें आयोजित करने के प्रयास किए। हमने पाया कि ईएसएम भी हमारे साथ बातचीत करके और अपने मुद्दों को साझा करके बहुत खुश और संतुष्ट थे।

उन्होनें कैप्टन शेर सिंह कोरंगा, पूर्व सर्विस लीग अध्यक्ष मुनस्यारी, जिला पिथौरागढ़ को विशेष धन्यवाद दिया। जिन्होंने बर्फबारी के कारण खराब मौसम में भी बैठक आयोजित की। मेजर जनरल एम एल असवाल ने मुनस्यारी और अन्य ब्लॉकों की महिला शक्ति और ईएसएम के दृढ़ संकल्प की सराहना की भी प्रसंसा की है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!