February 4, 2023

मुख्य सचिव ने टेलीमेडिसिन सेवाओं के सम्बन्ध की समीक्षा बैठक।

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु की अध्यक्षता में सचिवालय में  उत्तराखण्ड में टेलीमेडिसिन सेवाओं के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तराखण्ड के पर्वतीय क्षेत्रों के लिए टेलीमेडिसिन सेवा लोगों के जीवन को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी। उन्होंने कहा कि टेलीमेडिसीन को प्रभावी रूप से स्थापित करने पर यह पलायन रोकने में भी मददगार रहेगी। इसके महत्त्व को देखते हुए उन्होंने इस योजना को सफल बनाने के लिए सर्वप्रथम इस क्षेत्र में विश्वस्तरीय स्वास्थ्य विभाग को टेलीमेडिसिन की विश्वस्तरीय तकनीकी एक्सपर्ट्स की टीम को शामिल करने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने सचिव स्वास्थ्य को निर्देशित किया कि टेलीमेडिसिन सेवाओं को और कारगर बनाने के लिए कैपेसिटी बिल्डिंग पर विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। साथ ही यह भी निर्देश दिए कि टेलीमेडिसिन के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए जाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में भी शीघ्र ही इंटरनेट कनेक्टिविटी बेहतर होने वाली है, शैडो एरिया में नए मोबाइल टावर लग जाने से टेलीमेडिसीन के क्षेत्र में सुधार होगा।

मुख्य सचिव ने कहा कि टेलीमेडिसिन को प्रदेशभर में मजबूती से लागू करने के लिए एक मजबूत मॉनिटरिंग सिस्टम डेवलप किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि टेलीमेडिसिन हेतु अवस्थापना सुविधा, उपकरणों आदि के लिए प्रत्येक स्तर की तिथि निर्धारित कर दी जाएं।

इस दौरान बैठक में सचिव  आर. राजेश कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग के

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!