December 9, 2021

सोनीपत में खेलो इंडिया के तहत आर्चरी प्रतियोगिता का आयोजन, नॉर्थ जोन के 182 खिलाड़ियों ने किया प्रतिभाग

सोनीपत में खेलो इंडिया के तहत आर्चरी प्रतियोगिता
नॉर्थ जोन के 10 राज्यों से 182 खिलाड़ियों ने लिया भाग।
………

आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव के दौरान हुए खेल।

खेलो इंडिया के तहत आर्चरी प्रतियोगिता

आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव के दौरान सोनीपत के साईं खेल केंद्र में रविवार को खेलो इंडिया के तहत आर्चरी प्रतियोगिता सीनियर व जूनियर का आयोजन किया गया। जिसमें देश के नॉर्थ जोन के 10 राज्यों से 182 खिलाड़ियों ने भाग लिया और समारोह में भारतीय तीरंदाजी संघ नॉर्थ जोन के चेयरमैन राजेंद्र सिंह तोमर बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे। मौके पर सभी खिलाड़ियों और मुख्य अतिथियों का साईं खेल केंद्र की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ललिता शर्मा ने स्वागत किया। इस दौरान सीनियर में जहां हरियाणा की छोरियों ने मारी बाजी वहीं पंजाब रहा तीसरे नंबर पर।

खेलो इंडिया के तहत देश के आर्चरी खिलाड़ियों को और उनकी काबिलियत को परखने के मकसद से भारतीय तीरंदाजी संघ के नेतृत्व में रविवार को हरियाणा के सोनीपत स्थित साईं खेल केंद्र में नॉर्थ जोन के 10 राज्यों से 182 लड़के और लड़कियां आर्चरी प्रतियोगिता में भाग लिया इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि आर्चरी संघ के नॉर्थ जोन चेयरमैन राजेंद्र तोमर उपस्थित रहे। साईं खेल केंद्र की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ललिता शर्मा ने सभी खिलाड़ियों का स्वागत किया। राजेंद्र तोमर ने बताया कि खेलो इंडिया और आजादी के 75 व अमृत महोत्सव के दौरान आर्चरी खिलाड़ियों का हुनर पर जांचने के मकसद को लेकर यहां साईं खेल केंद्र के आर्चरी मैदान में यह प्रतियोगिता करवाई गई है और आगामी 5 दिसंबर को फिर से यहीं पर यह प्रतियोगिता आयोजित होगी । अब यह निर्णय लिया गया है कि हर रविवार को अब प्रत्येक महीने के पहले रविवार को इस तरह से आर्चरी प्रतियोगिता लगातार करवाई जाती रहेगी जैसे विदेशों में भी इसी तरह का प्रचलन है। उन्होंने बताया कि आगामी 13 नवंबर से 20 नवंबर तक ढाका में एशियन चैंपियनशिप भी आयोजित होनी है जिसमें विश्वास है कि आर्चरी के खिलाड़ी देश के लिए काफी मेडल लाने का प्रयास करेंगे। वही द्रोणाचार्य अवॉर्डी खिलाड़ी और आर्चरी निर्देशक साईं खेल केंद्र संजीव कुमार सिंह ने बताया कि इस तरह का खेल आयोजन देश में पहली बार हो रहा है कि इस तरह के खेल आयोजन करने का मकसद यह है कि जब विदेशों में या फिर ओलंपिक में खेलने के लिए जाते हैं तो इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं हो पाता लेकिन अब खिलाड़ी हर महीने खेलेंगे तो वह आगे भी जरूर बढ़गे और देश के खिलाड़ियों को विदेशों में अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब होंगे। इस दौरान वर्षा सोना ने सीनियर आर्चरी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल किया जो निशा पुनिया ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया और पंजाब की अंशु का ने तीसरा स्थान प्राप्त किया वहीं पुरुषों में सीनियर सचिन गुप्ता ने प्रथम हरियाणा से और राजू लाल मीणा ने राजस्थान से द्वितीय स्थान प्राप्त किया और ध्रुव बग्गा ने दिल्ली से तृतीय स्थान प्राप्त कर यह चैंपियनशिप जीत ली।

आर्चरी की होनहार खिलाड़ी ज्योति सुरेखा ने बताया कि सितंबर में जो अमेरिका में सीनियर वर्ल्ड. चैंपियनशिप हुआ था उसमें उन्होंने 3 सिल्वर मेडल जीतकर आर्चरी में अच्छा करने का प्रयास किया है और भविष्य में अभी ढाका में जो एशियन चैंपियनशिप होना है उसकी तैयारी ओवर है साईं खेल केंद्र में कर रही है और कोशिश यह रहने वाली है कि वह भविष्य में भी और आर्चरी में अच्छे से मेडल लेकर देश का मान सम्मान बढ़ा सके। हरियाणा के गुड़गांव से आर्चरी खिलाड़ी ऋषभ यादव ने बताया कि 5 इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके हैं खेलो इंडिया को लेकर उनका कहना है कि यह केंद्र सरकार की एक अच्छी पहल है और इससे जो है हमारा हौसला बढ़ता है और इस में आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में भी हुनर दिखाने का अवसर मिलता है और साथ ही खेलो इंडिया से मेडल भी प्राप्त होता है और इस वर्ष 2020 के चैंपियन भी रहे हैं और भविष्य में आयोजित होने वाले एशियन चैंपियनशिप के लिए तैयारियों में जुटे हुए हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *