February 27, 2024

मोरी व्लॉक में पौष के त्यौहार की धूम,तांदी व रासों परम्परागत नृत्य के साथ ग्रामीणों में उत्साह का माहौल

 

An atmosphere of enthusiasm among the villagers with the pomp of Paush festival in Mori Block, Tandi and Raso traditional dance.

उत्तरकाशी मोरीःउत्तराखंड अपनी अनोखी लोकसंस्कृति के लिए सदियों से विख्यात है। यहां की लोक कला व संस्कृति के विविध रंग व रूप विभिन्न जनपदों में देखे जा सकते है। यहां के पर्वतीय जनपदों में अलग अलग स्थानों पर अद्भूत लोक परम्पराओं का निर्वहन वर्तमान समय में भी संजीदगी के साथ आयोजित होते है। इन्हीं लोक कलाओं में समलित है जनपद उत्तरकाशी के मोरी व्लाक में मनाये जाने वाले पौष के त्यौहार जिन्हें मरोज (लटकअ) मरोज आदि के नाम से जाना जाता है।
इस त्यौहार को यहां बहुत धूम धाम से मनाया जाता है। इस त्यौहार के दौरान ग्रामीण महिला पुरूष सामुहिक तौर पर लटका,चुरोइ,किसीर,हतली,अदकों जैसे लजीज व्यंजनों को अलग अलग दिन बनाते है। और महिलायें व पुरूष सामुहिक नृत्य रांसी,तांदी आदि कर इस त्यौहार को मनाते है।
युवा नेता सतपाल राणा ने बताया कि यह पौष त्यौहार सदियों से उनके पूर्वज मनाते आ रहे है। इस परम्परागत त्यौहार को मोरी व्लॉक के अनेक गांवों में सामूहिक रूप से मनाने की परम्परा वर्तमान समय में भी जारी है। इस खास त्यौहार को मनाने के लिए प्रवासी ग्रामीण भी बड़ी संख्या में गांव आते है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल

error: Content is protected !!